नई दिल्ली. इटली में अमेज़न पर एक बड़ी कार्रवाई की गई है. इटली की एंटीट्रस्ट अथॉरटी (Italy’s antitrust authority) ने गुरुवार को बताया कि अमेज़न (Amazon) पर 1.3 बिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया है. ये रकम भारतीय करेंसी में 9.6 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है. अमेरिका की बड़ी टेक कंपनी अमेज़न (Amazon) पर यूरोप में अपने बाजार प्रभुत्व का दुरुपयोग करने का आरोप लगाते हुए यह कार्रवाई की गई है.

द कंपीटिशन वॉचडॉग (The competition watchdog) ने जारी अपने एक बयान में कहा है कि इटली के बाजार में अमेज़न ने अपने प्रभुत्व (Dominant position) का इस्तेमाल करते हुए अपनी खुद की लॉजिस्टिक सेवाओं के फेवर में काम किया. इसके चलते कंपनी ने अपने प्रभुत्व को और बल दिया और ई-कॉमर्स क्षेत्र में अपने प्रतिस्पर्धियों को नुकसान पहुंचाया.

ये भी पढ़ें – राकेश झुनझुनवाला के इस शेयर ने डबल किया निवेशकों का पैसा, अभी भी खरीदने का मौका!

दो सप्ताह पहले भी लगा था जुर्माना
दो सप्ताह पहले भी यूरोप के कानूनों का उल्लंघन करने के आरोप में अमेज़न पर 68.7 मिलियन यूरो का जुर्माना लगाया गया था. यह जुर्माना भी इसी अथॉरटी ने लगाया था. ये जुर्माना Apple और Beats प्रोडक्ट्स की सेल में एंटी-कंपीटिटिव कॉपरेशन की वजह से लगाया गया है. बीट्स ऑडियो प्रोडक्ट्स बनाती है.

कंपनियों के बीच हुए समझौते में Apple और Beats के प्रोडक्ट्स को केवल सेलेक्टेड रिसेलर ही Amazon की इटालियन साइट Amazon.it पर बेच सकते थे. कंपीटिशन वॉचडॉग ने कहा कि ये यूरोपियन यूनियन रूल्स का उल्लंघन है. ऑथोरिटी ने 68.7 मिलियन यूरो का फाइन Amazon और 134.5 मिलियन यूरो का फाइन Apple पर लगाया. इसके अलावा Apple और Beats प्रोडक्ट्स पर Amazon.it पर लगे प्रतिबंधों को भी हटाने को कहा गया.

Tags: Amazon, Fine





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here