नई दिल्‍ली. देशभर में कोरोना वैक्‍सीनेशन (Corona Vaccination) अभियान को मजबूती देने के लिए केंद्र और राज्‍य सरकारें नई-नई तैयारियां कर रही हैं. लोगों को वैक्‍सीन के प्रति जागरुक करने के साथ ही वैक्‍सीन लगवाने में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए भी इंतजाम किए जा रहे हैं. इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से माय कोरोना हेल्‍प डेस्‍क (Corona Help Desk) बनाई गई है.

इस हेल्‍प डेस्‍क के साथ ही एक और खास बात है कि वैक्‍सीन (Vaccine) लगवाने का इंतजार कर रहे लोगों को अब अपने इलाके में वैक्‍सीन की उपलब्‍धता से लेकर कोरोना संबंधी कोई भी बात जानने के लिए वैक्‍सीन सेंटरों (Vaccine centre) या डॉक्‍टरों के के चक्‍कर नहीं काटने होंगे या फिर किसी अन्‍य एप्लिकेशन का सहारा नहीं लेना पड़ेगा. अपने फोन में व्‍हाट्सएप (Whats App) चला रहे लोगों को वैक्‍सीन से लेकर इम्‍यूनिटी (Immunity) मजबूत करने और राष्‍ट्रीय व राज्‍य स्‍तर पर मदद लेने संबंधी जानकारी बस एक मैसेज पर मिल जाएगी.

भारत सरकार (Government of India) ने इस हेल्‍प डेस्‍क के लिए एक मोबाइल नंबर जारी किया है. जो व्‍हाट्सएप पर मौजूद है. इस नंबर पर देश के किसी भी हिस्‍से में कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) की मौजूदगी की जानकारी मिल जाएगी. मसलन उस इलाके में कोरोना की वैक्‍सीन की डोज उपलब्‍ध हैं या नहीं और कितनी डोज (Dose) उपलब्‍ध हैं. इसके साथ ही वैक्‍सीनेशन सेंटरों की भी जानकारी मिल जाएगी. खास बात है कि ये सभी जानकारियां हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में मिलेगी.

वैक्‍सीन की जानकारी के लिए करना होगा ये काम

भारत सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय (MoHFW) और मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्‍ट्रोनिक्‍स एंड इन्‍फोर्मेशन टेक्‍नोलॉजी (Meit Y) ने मिलकर 9013151515 नंबर जारी किया है. लोगों को बस इतना करना है कि इस नंबर को अपने फोन में सेव करना है. जब ये नंबर सेव हो जाएगा तो उसे व्‍हाट्सएप (Whats App) पर खोलना है. अब आप जिस इलाके में रहते हैं या जिस इलाके में वैक्‍सीन की उपलब्‍धता की जानकारी हासिल करना चाहते हैं उस इलाके का पिनकोड (Pin Code) इस नंबर पर भेज देना है. इसके तुरंत बाद आपके पास वैक्‍सीन संबंधी जानकारी आ जाएगी.

कोरोना से संबंधित अन्‍य जानकारियां भी हैं मौजूद

इस नंबर पर सिर्फ वैक्‍सीन संबंधी ही नहीं बल्कि कोरोना बीमारी से संबंधित भी तमाम जानकारियां व्‍हाट्सएप पर ही मिल जाएंगी. इलाके के पिनकोड से वैक्‍सीन संबंधी जानकारी के अलावा अगर आप इस नंबर पर मेनू (Menu) टाइप करके भेजते हैं तो दूसरी ओर से तुरंत एक सूची खुलेगी जो क्‍या करें अगर कोरोना के लक्षण हों से लेकर वैक्‍सीनेशन सेंटर और एफएक्‍यू, कोविड 19 पर उपयोगी अलर्ट, प्रोफेशनल सलाह और इम्‍यूनिटी (Immunity) मजबूत करने के उपाय, राष्‍ट्रीय और राज्‍य स्‍तर पर कहां से सहायता प्राप्‍त करें, मिथ बस्‍टर्स और सही खबरें और कोरोना वायरस को हराने की सफल स्‍टोरीज सहित आठ प्रकार जानकारी मिल सकती है. इसके लिए आपको जो जानकारी चाहिए बस वह सीरियल नंबर डालना होगा.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here