तमिलनाडु के कन्नूर में हेलिकॉप्टर क्रैश में CDS बिपिन रावत के असामयिक निधन के बाद अब सभी यह जानना चाहते हैं कि आखिर अब उनकी जगह कौन संभालेंगा? देश में नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) की नियुक्ति को लेकर अटकलें तेज हो चुकी है और इस रेस में फिलहाल नौसेना प्रमुख आर. हरिकुमार, और सेना प्रमुख एमएम नरवणे का नाम सबसे आगे हैं।

जानकारों के मुताबिक नौसेना प्रमुख आर. हरिकुमार का पक्ष ज्यादा मजबूत माना जा रहा है कि क्योंकि पिछली बार थलसेना से जनरल बिपिन रावत को CDS बनाया गया था, इसलिए संभव है कि इस बार थल सेना के स्थान पर नौसेना प्रमुख आर. हरिकुमार को देश का अगला सीडीएस बनाया जाए। साथ ही आर. हरिकुमार दिवंगत जनरल बिपिन रावत के साथ डिप्टी CDS के रूप में भी काम कर चुके हैं और उन्हें Chief of Army Defense के पद के अनुरूप काम का अनुभव भी है। हरिकुमार हाल ही में नौसेना प्रमुख बने हैं और 62 साल तक सेवा दे सकते हैं, जबकि CDS की पोस्टिंग 63 साल के लिए की जा सकती है।

थल सेनाध्यक्ष नरवणे भी CDS बनने की रेस में

वहीं दूसरी ओर थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नवरणे भी देश के अगले सीडीएस बन सकते हैं क्योंकि नरवणे अगले साल अप्रैल में रिटायर होंगे। नरवणे यदि CDS बनते हैं तो उन्हें करीब एक साल तक इस पर काम करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा वायुसेना प्रमुख VR चौधरी भी CDS पद के लिए प्रमुख दावेदार माने जा रहे हैं।

ज्यादा दिनों तक खाली नहीं रहेगा पद

केंद्र सरकार नए सीडीएस पर जल्द ही नियुक्ति का फैसला कर सकती है, क्योंकि यह पद ज्यादा दिनों तक खाली नहीं रखा जा सकता है। फिलहाल बलों के पुनर्गठन की प्रक्रिया और सुधारों पर काम चल रहा है। इसलिए जल्द ही यह कमान कुछ अनुभवी हाथों को सौंपी जाएगी।

एयर मार्शल बी आर कृष्णा भी दावेदार

इसके अलावा CDS बनने के लिए एक 4-स्टार जनरल का होना जरूरी है, जो तीनों सेनाओं का मुखिया हो, लेकिन जो अधिकारी 4 स्टार जनरल बनने के योग्य हो गया है, उसकी नियुक्ति भी CDS के तौर पर की जा सकती है। सरकार के लिए तीनों में से किसी एक को सेना प्रमुख बनाने की बाध्यता नहीं है। ऐसे में इस योग्यता के पैमाने पर डिप्टी CDS के रूप में कार्य कर रहे एयर मार्शल बीके आर कृष्णा भी रेस में है।

CDS की नियुक्ति को लेकर ऐसे हो सकते हैं समीकरण

सीडीएस की नियुक्ति में सरकार उसी प्रोटोकॉल का पालन करेगी, जो तीनों सेनाओं के प्रमुखों की नियुक्ति के लिए निर्धारित है। CDS का पद तीन सेवा प्रमुखों से युक्त शक्तिशाली चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीओएससी) का अध्यक्ष है। ऐसे में CDS के रूप में जनरल नरवणे की नियुक्ति की संभावना ज्यादा है क्योंकि वह तीनों सेना प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here