नई दिल्ली. टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल (Google) ने पिछले महीने अपने Google I/O सम्मेलन के दौरान गूगल फोटो के लिए कई नई सुविधाओं की घोषणा की थी. उसी के तहत कंपनी ने गूगल फोटोज के लिए लॉक्ड फोल्डर फीचर (Locked Folder Feature) सुविधा शुरू की है जिससे यूजर्स पासकोड या फिंगरप्रिंट (Passcode or Fingerprint) से सुरक्षित फोल्डर में अपनी संवेदनशील तस्वीरें या वीडियो को हाइड यानि छिपा सकेंगे.

लॉक किए गए फोल्डर में सहेजे गए फोटो या वीडियो फोटो ग्रिड, खोज, एल्बम और यादों में दिखाई नहीं देंगे. वे थर्ड पार्टी ऐप्स में भी दिखाई नहीं देंगे. हालांकि, छिपी हुई तस्वीरों का क्लाउड पर बैकअप नहीं लिया जा सकता है. यदि किसी फ़ोटो/वीडियो का बैकअप पहले ही लिया जा चुका है, तो गूगल उन्हें क्लाउड से हटा देगा और वे केवल स्थानीय रूप से फोल्डर में मौजूद रहेंगे.

ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल

यूजर्स को फीचर का इस्तेमाल करने के लिए उन्हें लाइब्रेरी> यूटिलिटीज> लॉक्ड फोल्डर में जाकर इस नए लॉक्ड फोल्डर का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं. एक बार जब उपयोगकर्ता इसे सेट कर लेते हैं, तो वे अपनी मौजूदा फ़ोटो या वीडियो को अपनी लाइब्रेरी से जोड़ना शुरू कर सकते हैं.

Google कैमरा ऐप भी सेट कर सकते हैं

यूजर्स नई फोटो या वीडियो को सीधे लॉक किए गए फोल्डर में सहेजने के लिए Google कैमरा ऐप भी सेट कर सकते हैं. इस सुविधा का उपयोग करने के लिए यूजर्स को कैमरा ऐप खोलना होगा. ऊपर के दाएं कोने में गैलरी आइकन पर टैप करना होगा और सूची से ‘लॉक्ड फोल्डर’ का चयन करना होगा.

फिलहाल सिर्फ Google Pixel स्मार्टफोन्स पर मिलेगी सुविधा

यह सुविधा केवल Google Pixel स्मार्टफोन्स के लिए जारी की जा रही है, जिसमें Google Pixel 3 सीरीज, Pixel 4 सीरीज और Pixel 5 शामिल हैं. हालांकि यह फीचर अभी Pixel स्मार्टफोन्स के लिए एक्सक्लूसिव बना हुआ है. कंपनी का कहना है कि वह अन्य एंड्रायड डिवाइसों के लिए Locked Folders को रोल आउट करेगा और इस साल सभी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here