दुनिया के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले हॉलीवुड सुपरस्टार टॉम क्रूज आज 59 साल के हो गए हैं। टॉम को देखकर उनकी उम्र का अंदाज़ा मुशकिल है, इतनी उम्र के बाद भी खुद को इतना मेन्टेन किए हुए कि हर कोई उनको देखकर इंस्पायर हो जाता है। लाखों दिलों पर राज करने वाले टॉम क्रूज़ के जन्मदिन पर हम आपको बताने जा रहे हैं उनकी ज़िंदगी से जुड़े पांच ऐसे फैक्ट्स जिसके बारे में जानकार आप भी हैरान हो जाएंगे।

टॉम क्रूज का जन्म 3 जुलाई, 1962 को न्यूयॉर्क में हुआ था। महज 11 वर्ष की आयु में उनके माता-पिता अलग हो गए थे। साधारण से परिवार में जन्मे टॉम क्रूज का बचपन बाकी बच्चों की तरह बिल्कुल भी सामान्य नहीं रहा। बहुत समय पहले एक इंटरव्यू में टॉम क्रूज ने बताया था कि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति पहले बिल्कुल अच्छी नहीं थी। उनके पिता अक्सर उनके साथ मारपीट करते रहते थे, घर और खुद का खर्च निकालने के लिए वे लोगों के लॉन की कटाई-छटाई जैसे काम किया करते थे। 

Pin on Fall and Halloween

फिर एक बार किसी टीचर के कहने पर टॉम ने एक्टिंग की ट्रैनिंग ली। फिल्मों में छोटे-छोटे रोल करने के बाद टॉम को लाइफ का सबसे बड़ा ब्रेक मिला साल 1983 में उनकी फिल्म रिस्की बिजनेस से। लोगों ने उनकी एक्टिंग को काफी पसंद किया। 59 साल के टॉम क्रूज़ आज भी यंग एक्टर्स को मात देते हैं, उनके लुक्स अक्सर ही चर्चा में रहते हैं।

Tom Cruise returns Golden Globe awards in protest at HFPA

टॉम तीन गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीत चुके हैं। इतना ही नहीं, वह तीन बार अकादमी अवॉर्ड के लिए भी नॉमिनेट किए जा चुके हैं। टॉम क्रूज की सबसे ज्यादा चर्चित फिल्में हैं, जेरी मैग्वायर, मंगोलिया, बोर्न ऑन द फोर्थ ऑफ जुलाई, ए फ्यू गुड मैन, और मिशन इम्पॉसिबल सीरीज।

Tom Cruise and Katie Holmes walked around Pittsburg with Suri Cruise. | Suri Cruise Pushes Her Stroller Out With Tom and Katie in PA | POPSUGAR Celebrity Photo 6

टॉम क्रूज कई रिलेशनशिप्स और तीन शादियों के बाद भी हैं अकेले। उनकी पहली शादी 1987 में मिमी रोजर्स से हुई थी, लेकिन तीन साल बाद दोनो का डायवोर्स हो गया था। फिर 1990 में टॉम ने निकोल किडमैन से शादी की। एक दशक तक चली इस शादी का भी दी एण्ड हो गया। फिर कई रिलेशनशिप्स के बाद टॉम क्रूज ने तीसरी शादी 2005 में केटी होम्स से की। दरअसल, इस जोड़ी की एक सूरी नाम की बेटी भी है। लेकिन उनकी बेटी सूरी पारिवारिक जीवन में स्थिरता नही ला पाई। 2012 में दोनों अलग हो गए थे। 

We Trained Like Tom Cruise for the Wild Mission: Impossible Helicopter Stunt | WIRED

क्या आप जानते हैं कि टॉम क्रूज के पास पायलट लाइसेंस है और अक्सर अपनी यात्रा के दौरान वो खुद ही प्लेन उड़ाते हैं। 1994 में, उन्होंने अपने पायलट का लाइसेंस प्राप्त किया उनके पास एक गल्फस्ट्रीम जी450 है जिसकी कीमत 38 मिलियन डॉलर है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here