अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के लोगों से वादा किया है कि यदि राज्य में उनकी सरकार बनती है तो 300 यूनिट तक फ्री में बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही पुराने घरेलू बिजली बिलों को माफ किया जाएगा।

नई दिल्ली। अगले साल पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर तमाम सियासी पार्टियों ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी है। साथ ही वोटरों को लुभाने के लिए एक से बढ़कर एक वादे भी किए जा रहे हैं। अब इसी कड़ी में दिल्ली में दो बार एतिहासिक जीत दर्ज करने वाली आम आदमी पार्टी अब पंजाब की सत्ता में काबिज होने को बेताब है। लिहाजा, पंजाब के मतदाताओं से आम आदमी पार्टी एक से बढ़कर एक वादे कर रही है।

पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चंड़ीगढ़ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए अपना पहला चुनावी पासा फेंक दिया है। उन्होंने जो सबसे बड़ा वादा किया है वह है फ्री में बिजली देना.. वो भी 300 यूनिट तक। अब केजरीवाल के इस वादे पर कई लोग सवाल उठा रहे हैं।

यह भी पढ़ें :- पंजाबः केजरीवाल ने किए तीन बड़े ऐलान, ‘आप’ की सरकार बनी तो हर परिवार को 300 यूनिट तक मुफ्त मिलेगी बिजली

सवाल ये है कि अरविंद केजरीवाल की सरकार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 200 यूनिट तक फ्री बिजली दे रही है, जबकि पंजाब में 300 यूनिट तक फ्री में देने का वादा क्यों किया गया? इस संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान खुद अरविंद केजरीवाल ने भी कहा कि किसी के भी मन में ये सवाल उठ सकता है कि आम आदमी पार्टी दिल्ली में 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली दे रही है तो पंजाब में 300 यूनिट तक फ्री में देने का वादा क्यों कर रही है?

इस वजह से अरविंद केजरीवाल ने किया ये वादा

दिल्ली में 200 यूनिट और पंजाब में 300 यूनिट तक फ्री में बिजली देने के सवाल का जवाब खुद अरविंद केजरीवाल ने दिया है। उन्होंने कहा कि पंजाब के लोगों को फ्री बिजली देने का वादा चुनावी नहीं है, बल्कि इसकी गारंटी दी है। इस योजना से पंजाब के करीब 80 फीसदी परिवारों को फायदा होगा। केजरीवाल ने कहा, ‘हमारा आकलन है कि पंजाब के 77 से 80 फीसदी घरों का बिजली बिल जीरो हो जाएगा। दिल्ली की बात करें तो अभी 73 फीसदी घरों का बिजली बिल जीरो आता है।

यह भी पढ़ें :- केजरीवाल सरकार की बढ़ी मुश्किल, SC की ऑडिट कमेटी ने माना जरूरत से 4 गुना ज्यादा मांगी गई थी ऑक्सीजन

उन्होंने कहा, ‘दिल्ली में हमारा स्ट्रक्चर है- 200 यूनिट तक फ्री बिजली.. और फिर 200 से 400 यूनिट तक आधा पैसा लिया जाता है। लेकिन हमने पंजाब के परिवारों के लिए सीधे-सीधे 300 यूनिट तक फ्री में बिजली देने की गारंटी दी है।

पुराने बिलों को माफ करने का वादा

केजरीवाल ने वादा किया कि यदि पंजाब में उनकी सरकार बनती है तो 300 यूनिट तक फ्री में बिजली देने के साथ ही पुराने घरेलू बिजली बिलों को माफ किया जाएगा। आम आदमी पार्टी की सरकार इस बात को सुनिश्चित करेगी कि राज्य में 24 घंटे बिजली उपलब्ध हो। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने में हमारी सरकार को तीन-चार साल का वक्त लगेगा।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here