Publish Date: | Thu, 01 Jul 2021 08:49 PM (IST)

बेंगलुरु रेलवे स्टेशन में देश का पहला मूवेबल फ्रेशवॉटर सुरंग एक्वेरियम की शुरुआत हुई। गुरुवार से इसे जनता के लिए खोल दिया गया । भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड (आईआरएसडीसी) ने दक्षिण-पश्चिम रेलवे और एचएनआई एक्वाटिग किंगडम के सहयोग से संगोली रायन्ना रेलवे स्टेशन पर ताजा पानी का टनल एक्वेरियम बनाया है।

25 रुपए लगेगा प्रवेश शुल्क

इस एक्वेरियम का प्रवेश शुल्क 25 रुपए है। आईआरएसडीसी ने बयान जारी कर कहा कि एक्वेरियम अमेजॉन नदी की अवधारणा पर अपनी तरह का अनोखा जलीय पार्क है। यह आने वाले लोगों को आकर्षित करेगा। साथ ही यात्रियों को बेहतर अनुभव देगा। वहीं टनल एक्वेरियम से भारतीय रेल के राजस्व में भी वृद्धि होगा।

25 लोगों को मिलेगी एक बार में एंट्री

आईआरएसडीसी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एसके लोहिया ने कहा कि यह एक्वेरियम शिक्षाप्रद होगा। उन्होंने कहा, ‘कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए एक बार में 25 लोगों को एक्वेरियम में एंट्री मिलेगी।’ इस टनल में घूमने का समय सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक है। पहला इसका उद्घाटन अप्रैल में होने वाला था। लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण देरी हो गई।

क्या है फ्रेंशवॉटर टनल एक्वेरियम की खासियत

यह 12 फीट लंबा भारतीय रेलवे का पहला पलुडेरियम है। जिसमें विभिन्न वनस्पतियां और जीव हैं। इसकी मुख्य विशेषता 3डी सेल्फी एरिया, रंग-बिरंगे प्लांटेड, समुद्री और ट्रॉपिकल सेक्शन है। एक्वेरियम में एलीगेटर, शार्क, लॉबस्टर, डॉल्फिन जैसे कई जलीय जानवर हैं।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here