देश में ओमिक्रोन के नौ और केस मिले हैं जिससे देश में कोरोना के नए वैर‍िएंट के मामलों की संख्‍या बढ़कर 32 हो गई है। समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक दो मामले गुजरात के जामनगर में जबकि सात नए केस महाराष्‍ट्र में पाए गए हैं। मुंबई में तीन नए केस, पिंपरी चिंचवड़ में चार केस पाए गए हैं। इसके साथ ही महाराष्‍ट्र में ओमिक्रोन के मामले बढ़कर 17 हो गए हैं। जामनगर के नगर आयुक्त विजयकुमार खराडी ने बताया कि दोनों संक्रमित व्‍यक्ति एक यात्री के संपर्क में आए थे जो जिम्बाब्वे से लौटा था। दिसंबर में इस यात्री को ओम‍िक्रोन से संक्रमित पाया गया था।

अधिकारियों ने बताया कि मुंबई में तीन और पिंपरी चिंचवड़ में ओमिक्रोन के चार नए केस मिले हैं। इसके साथ ही महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के मामलों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि धारावी इलाके का रहने वाला एक शख्‍स जो हाल ही में तंजानिया से लौटा था उसमें शुक्रवार को कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के संक्रमण की पुष्टि हुई। 49 वर्षीय व्यक्ति एक मौलवी (मुस्लिम मौलवी) है। वह सिम्‍टोमेटिक था। उसको लोगों में घुलने-मिलने से पहले ही अलग कर दिया गया।

पीटीआइ ने जामनगर नगर निगम के अधिकारियों के हवाले से बताया कि जामनगर में एक प्रवासी भारतीय की पत्‍नी और उसका एक अन्य रिश्तेदार को कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमित पाया गया है। संक्रमितों के नमूनों की जीनोम जांच के बाद इसकी पुष्टि हुई है। इन लोगों को शहर के गुरु गोबिंद सिंह सरकारी अस्पताल में बनाए गए विशेष ओमि‍क्रोन वार्ड में स्थानांतरित किया गया है। इसके साथ ही गुजरात में ओमिक्रोन के मरीजों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है।

वहीं महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने बताया कि पुणे में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमित सात में से पांच मरीजों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने पवार के बयान के हवाले से बताया है कि पिम्परी-चिंचवाड़ औद्योगिक टाउनशिप में मिले छह में से चार मरीजों और पुणे शहर के एक मरीज की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। मालूम हो कि नाइजीरिया से आई एक प्रवासी भारतीय महिला और उसकी दोनों बेटियों समेत सात की जांच रिपोर्ट में ओमिक्रोन की पुष्टि हुई थी।

इस बीच राजस्थान में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की चपेट में आए व्यक्ति के संपर्क में आई महिला दिल्ली में संक्रमित पाई गई है। महिला को दिल्‍ली के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। महिला विदेश यात्रा पर नहीं गईं थी। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक उसके परिवार के 17 लोग आइसोलेशन में हैं। महिला के नमूने को जीनोम सिक्‍वेंसिंग के लिए राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र में भेजा गया था। बता दें कि हाल ही में दिल्ली में ‘ओमीक्रोन’ का पहला मामला सामने आया था।

ओमिक्रोन के सबसे अधिक 17 मामले महाराष्ट्र में हैं। इसके बाद राजस्थान में नौ मामले हैं। वैश्विक स्तर पर ओमिक्रोन वैरिएंट के 2,303 मामले हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने ओमिक्रोन वैरिएंट और कोरोना से संबंधित अन्य मुद्दों पर समिति के सामने एक विस्तृत प्रस्तुति दी। स्वास्थ्य सचिव, आइसीएमआर महानिदेशक और मंत्रालय के अन्य शीर्ष अधिकारियों ने कोरोना के ओमिक्रोन स्वरूप से उत्पन्न चुनौतियों के मुद्दे पर स्वास्थ्य पर संसद की स्थायी समिति को जानकारी दी। समिति की अध्यक्षता सपा सांसद राम गोपाल यादव कर रहे हैं।

Edited By: Krishna Bihari Singh

# news# national# Omicron Cases in India# Omicron Cases in D

Posted By: Navodit Saktawat

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here