Publish Date: | Tue, 03 Aug 2021 06:33 PM (IST)

Corona Update: देश में भले ही कोरोना संक्रमण की संख्या कुछ कम हुई हो, लेकिन अभी देश इसकी दूसरी लहर से मुक्त नहीं हुआ है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि देश में 18 जिले ऐसे हैं जहां पिछले 4 हफ्तों से कोविड मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इन 18 जिलों से देश के 47.5 फीसदी कोविड मामले आ रहे हैं। इसी तरह केरल के 10 जिलों से पिछले एक हफ्ते में 40.6 फीसदी कोरोना मामले आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि 44 जिले ऐसे हैं जहां कोरोना मामले की सकारात्मकता दर 10 फीसदी से अधिक है। ये जिले केरल, मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड में हैं। भारत ही नहीं, दुनिया भर में अभी भी बड़ी संख्या में कोविड-19 के मामले सामने आ रहे हैं। जहां तक भारत का सवाल है, यहां भी रिप्रोडक्शन (R) नंबर 1.2 है। यानी एक संक्रमित शख्स 1.2 लोगों को संक्रमित कर रहा है।

आपको बता दें कि R नंबर का उपयोग ग्रोथ रेट और सक्रिय मामलों के आकलन में किया जाता है। यह संपूर्ण संक्रामक अवधि के दौरान एक संक्रमित व्यक्ति द्वारा फैलाए गये नए संक्रमण की औसत संख्या है। जब भी R नंबर एक से ऊपर होता है, तो इसका मतलब है कि मामले बढ़ रहे हैं और इसे नियंत्रित करने की जरूरत है। अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और भारत में अभी भी R नंबर औसतन 1.2 है। यानी इन देशों में एक संक्रमित व्यक्ति, एक से अधिक लोगों को संक्रमित कर रहा है।

भारत के 8 राज्यों में R फैक्टर अधिक है। जिन 8 राज्यों में रिप्रोडक्शन नम्बर में बढ़ोतरी दिख रही है उनमें हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, मिजोरम, कर्नाटक, पुडुचेरी और केरल शामिल हैं। बाकी राज्यों में रिप्रोडक्शन नम्बर या तो स्थिर है या कम हो रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, टीकाकरण में बी तेजी आई है। देश में अब तक 47.85 करोड़ कोविड वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। जुलाई में दी जाने वाली टीकों की कुल खुराक मई की तुलना में दोगुने से अधिक है। ऐसे कुछ राज्य हैं, जहां 3 करोड़ से अधिक टीकाकरण खुराक की आपूर्ति की गई है।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here