नई दिल्ली.  फेसबुक कुछ यूजर्स को चेतावनी देना शुरू कर रहा है कि उन्होंने सोशल मीडिया साइट पर “चरमपंथी सामग्री” देखी होगी,  ट्विटर पर साझा किए गए स्क्रीनशॉट में एक नोटिस दिखाया गया है जिसमें पूछा गया है “क्या आप चिंतित हैं कि कोई व्यक्ति जिसे आप जानते हैं वह चरमपंथी बन रहा है?” और दूसरा जो यूजर्स को सचेत करता है “आप हाल ही में हानिकारक चरमपंथी सामग्री के संपर्क में आ सकते हैं. दोनों में “सहायता प्राप्त करें” के लिंक शामिल थे. दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया नेटवर्क लंबे समय से सांसदों और नागरिक अधिकार समूहों से अपने प्लेटफार्मों पर चरमपंथ का मुकाबला करने के लिए दबाव में रहा है, जिसमें 6 जनवरी को कैपिटल दंगा में शामिल अमेरिकी घरेलू आंदोलन शामिल हैं, जब पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का समर्थन करने वाले समूहों ने अमेरिकी कांग्रेस को प्रमाणित करने से रोकने की कोशिश की थी. नवंबर के चुनाव में जो बिडेन की जीत हुई थी

कट्टरता को रोकने के लिए टेस्टिंग 

फेसबुक ने कहा कि छोटा परीक्षण है, जो केवल इसके मुख्य मंच पर है, संयुक्त राज्य अमेरिका में साइट पर कट्टरता को रोकने के लिए एक वैश्विक दृष्टिकोण के लिए एक पायलट के रूप में चल रहा था. फेसबुक के प्रवक्ता ने एक ईमेल में कहा, “यह परीक्षण फेसबुक पर ऐसे लोगों को रिसर्च और सहायता प्रदान करने के तरीकों का आकलन करने के हमारे बड़े काम का हिस्सा है, जो चरमपंथी सामग्री से जुड़े हुए हैं या उनके संपर्क में हैं, या जो जोखिम में हैं, उन्हें जानते हैं.  

ये भी पढ़ें – पैरेंट्स के लिए करवाना चाहते हैं FD! जानें किस बैंक में मिलेगा ज्यादा ब्याज

हाल के वर्षों में हिंसक और घृणा करने वाले समूहों के खिलाफ अपने नियमों को कड़ा किया

इसने कहा कि प्रयास क्राइस्टचर्च कॉल टू एक्शन के लिए अपनी प्रतिबद्धता का हिस्सा थे, एक अभियान जिसमें हिंसक चरमपंथी सामग्री का ऑनलाइन मुकाबला करने के लिए प्रमुख तकनीकी प्लेटफॉर्म शामिल थे, जिसे न्यूजीलैंड में 2019 के हमले के बाद शुरू किया गया था जिसे फेसबुक पर लाइव-स्ट्रीम किया गया था. फेसबुक ने कहा कि परीक्षण में यह उन दोनों यूजर्स की पहचान कर रहा है, जो नियम तोड़ने वाली चरमपंथी सामग्री और उन यूजर की पहचान कर रहे हैं जो पहले फेसबुक के प्रवर्तन का विषय थे. कंपनी, जिसने हाल के वर्षों में हिंसक और घृणा करने वाले समूहों के खिलाफ अपने नियमों को कड़ा किया है, ने कहा कि यह कुछ सामग्री और खातों को हटा देता है जो सामग्री को यूजर्स द्वारा देखे जाने से पहले सक्रिय रूप से अपने नियमों का उल्लंघन करते हैं.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here