Foods to avoid this Monsoon: चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए मानसून का इंतजार तो कई लोगों को होगा। लेकिन इस मौसम में सेहत के प्रति बरती गई थोड़ी सी भी लापरवाही आपको वायरल, सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियों का शिकार बना सकती है। ऐसे में सेहतमंद बने रहकर मानसून का मजा उठाने के लिए जानें आखिर बरसात के मौसम में किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

बरसात के मौसम में न करें इन 5 चीजों का सेवन- 

ऑयली फूड-
बारिश का मजा लेने के लिए लोग अक्सर घरों में चाय के साथ पकौड़े, समोसे खाना पसंद करते हैं। लेकिन बहुत कम ही लोग इस बात को जानते हैं कि इस मौसम में ऑयली फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को  डायरिया और पाचन तंत्र में गड़बड़ी की शिकायक हो सकती है। 

पत्तेदार सब्जियां-
बारिश के मौसम में बैक्टीरिया और फंगस इंफेक्शन होने का का खतरा काफी बढ़ जाता है। इस मौसम में पत्तेदार सब्जियों में कीड़े-मकोड़े तेजी से पनपने लगते हैं। जिसकी वजह से आपको डायरिया, डिहाइड्रेशन और पेट में दिक्कत पैदा हो सकती हैं।यही वजह है कि इस मौसम में पालक, मेथी, हरा साग,मशरूम, ब्रोकली, पत्ता गोभी और गोभी जैसी सब्ज़ियों से दूरी बनाकर रखने की सलाह दी जाती है। 

कच्चा सलाद-
आपको यह बात जानकर थोड़ी हैरानी हो सकती है लेकिन यह सच है। बारिश के मौसम में सलाद का सेवन करने से बचना चाहिए। सलाद के लिए उपयोग की जाने वाली कच्ची सब्ज़ियों पर बैक्टीरिया होने की संभावना बनी रहती है। जिसकी वजह से आपको पेट सम्बन्धी कई तरह की दिक्कत होने का खतरा बना रहता है।

सी फूड-
मछली या फिर कोई अन्य सी फ़ूड भी बारिश के दौरान खाने से बचना चाहिए। बारिश के मौसम में ज्यादातर समुद्री जीवों के लिए प्रजनन का समय होता है। इस मौसम में मछली खाने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा पानी भी काफी दूषित रहता है। जिसकी वजह से मछलियों के ऊपर गंदगी जमा हो जाती है। ऐसे में सी फूड का सेवन करने से आपको कई बीमारियां घेर सकती है। 

मशरूम-
बरसात के मौसम में मशरूम के सेवन से भी परहेज करना चाहिए क्योंकि इसे खाने से इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है।

Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here