माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने विंडोज को क्लाउड में पेश किया है. टेक कंपनी ने बिज़नेस और एंटरप्राइज को किसी भी समर्थित वेब ब्राउज़र से क्लाउड पीसी तक पहुंच प्राप्त करने और विंडोज 10 या विंडोज 11 के एक वर्ज़न को स्ट्रीम करने की अनुमति देने के लिए विंडोज 365 क्लाउड सर्विस (Windows 365 cloud service) की घोषणा की है. इसकी पहुंच सीधे ब्राउज़र के अंदर प्राप्त की जा सकती है. माइक्रोसॉफ्ट ने बिज़नेस और एंटरप्राइज दोनों यूज़र्स के लिए विंडोज 365 प्लान्स के प्राइज़ लिस्ट भी जारी की है. विंडोज 365 सब्सक्रिप्शन और एक्सेस के लिए 2 अगस्त को लाइव हो गया है.

विंडोज 365 के दो वर्जन में उपलब्ध होंगे – विंडोज 365 बिज़नेस और विंडोज 365 एंटरप्राइज. कंपनी के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट 365 ऐप, डेटा और सेटिंग्स तक पहुंच क्लाउड के माध्यम से विंडोज का अनुभव प्रदान करेगी. विंडोज 11 को इस साल के आखिर में रिलीज होने के बाद एक्सेस किया जा सकता है.

(ये भी पढ़ें-  3 हज़ार रुपये सस्ता मिल रहा है Realme का 8GB RAM वाला खूबसूरत फोन, मिलेगा 120Hz का डिस्प्ले)

केवल बिज़नेस यूज़र्स, जिन्हें अपने खुद के विंडोज पीसी की आवश्यकता नहीं होगी, उनके पास इस बार विंडोज 365 तक पहुंच होगी. क्लाउड पीसी को इंटरप्राइजेज और बिज़नेस द्वारा 8 सीपीयू, 32 जीबी रैम और 512 जीबी के इंटरनल स्टोरेज के साथ कॉन्फ़िगर किया जा सकता है.

जानें नई सर्विस के बेनिफिट्स
ये बिज़नेस ऐप्स की सभी लाइन्स का सपोर्ट करता है, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट 365, माइक्रोसॉफ्ट Dynamics 365, माइक्रोसॉफ्ट पावर प्लेटफार्म शामिल हैं. माइक्रोसॉफ्ट ने ऐप एश्योर के साथ ऐप कम्पेटिबिलिटी भी सुनिश्चित की है, एक ऐसी सर्विस जो 150 या अधिक यूज़र्स वाले ग्राहकों को बिना किसी अतिरिक्त लागत के ऐप समस्याओं को ठीक करने में मदद करेगी.

विंडोज 365 क्लाउड पीसी के लिए हमारी दृष्टि क्लाउड की ताकत के माध्यम से विंडोज का अनुभव कराने का एक नया तरीका प्रदान करना है , जबकि संगठनों लिए नोवेल्स और पारंपरिक दोनों चुनौतियों का समाधान करना है. ये नया प्रतिमान सिर्फ रिमोट एक्सेस की अनुमति देने और सुरक्षित करने के बारे में नहीं है. माइक्रोसॉफ्ट के ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि प्रतिभा को आकर्षित करने और बनाए रखने, प्रोडक्टिविटी में सुधार और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यूज़र्स एक्सपीरिएंस पहले से कहीं ज़्यादा ज़रूरी है.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp पर किस-किस ने किया है आपको Block, एक आसान तरीके से कर सकते हैं पता)

हर यूज़र के लिए मंथली सब्सक्रिप्शन प्लान लगभग 1,500 रुपये से शुरू होता है और लगभग 11,700 रुपये तक जाता है. यूज़र्स विंडोज 365 से माइक्रोसॉफ्ट एज, गूगल क्रोम, फायरफॉक्स, ऐपल सफारी, ओपेरा और विवाल्डी सहित सभी आधुनिक वेब ब्राउज़र के साथ काम करने की उम्मीद कर सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here