डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले भारत को पछाड़कर न्यूजीलैंड दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बन गई। रविवार को इंग्लैंड को हराकर न्यूजीलैंड ने ये उपलब्धि हासिल की है। न्यूजीलैंड के 123 रेटिंग पॉइंट हैं जबकि भारत 121 के साथ दूसरे नंबर पर बना हुआ है। ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और पाकिस्तान लिस्ट में अगले तीन हैं। न्यूजीलैंड 18 जून से साउथेम्प्टन में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारत से भिड़ेगा।

इससे पहले दिन में, न्यूजीलैंड ने चौथे दिन बर्मिंघम में दूसरे और अंतिम टेस्ट में मेजबान इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर 1-0 से श्रृंखला जीत ली। 1999 के बाद से इंग्लैंड में न्यूजीलैंड की यह पहली और देश में ओवरऑल तीसरी टेस्ट सीरीज जीत है। जुलाई 1999 में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 2-1 से हराया था। बर्मिंघम टेस्ट में मेजबान इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 303 रन बनाए थे। इसके जवाब में न्यूजीलैंड टीम 388 रन पर ऑलआउट हुई। कीवी टीम ने इस लिहाज से 85 रन की बढ़त बना ली थी। इसके बाद इंग्लैंड दूसरी पारी में 122 रन ही बना सकी और कीवी टीम को 38 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 2 विकेट गंवाकर 41 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया। 

अब न्यूजीलैंड को 18 जून से भारत के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है। इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीत के बाद न्यूजीलैंड प्रबल दावेदार के तौर पर मैदान पर उतरेगी। कई पूर्व दिग्गज खिलाड़ी पहले भी इसे लेकर अपनी भविष्यवाणी कर चुके हैं। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने कहा, ‘भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में मेरे लिए न्यूजीलैंड प्रबल दावेदार हैं। उन्होंने दो टेस्ट मैच खेले जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा। भारत ने भी टीम के अंदर ही प्रैक्टिस मैच खेले हैं लेकिन इसमें इतनी प्रतिद्वंद्विता नहीं थी।’ 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here