Updated: | Tue, 29 Jun 2021 07:16 AM (IST)

तेलंगाना (Telangana) सरकार ने प्रदेश के दलितों को उत्थान के लिए बड़ा फैसला लिया है। यहां सरकार हर दलित के खाते में 10 लाख रुपए जमा करेंगे। यह राशि सीधे खातों मे जमा की जाएगी। शुरुआत 100 परिवारों से होगी। पहले चरण के लिए 1200 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है। सर्वदलीय बैठक में यह फैसला लिया गया। रविवार को मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) द्वारा आयोजित सर्वदलीय बैठक में सर्वसम्मति से यह फैसला किया गया। सरकार के मुताबिक, मुख्यमंत्री दलित अधिकारिता कार्यक्रम के तहत दलित हितग्राहियों के बैंक खातों में 10 लाख की आर्थिक सहायता पात्र उम्मीदवारों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए है।

करीमनगर की एक दलित महिला की हिरासत में मौत के बाद केसीआर ने बैठक की थी। बैठक में आर्थिक मदद की मुद्दा कांग्रेस विधायक दल के नेता और मधिरा विधायक मल्लू भट्टी विक्रमार्क ने उठाया था। कार्यक्रम के पहले चरण में तेलंगाना की 100 विधानसभा सीटों के 100 परिवारों को वित्तीय सहायता दी जाएगी। केसीआर के कार्यालय से एक बयान में कहा गया है कि राज्य भर से चयनित 11,900 परिवारों को सहायता दी जाएगी।

इसके लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक में 10 लाख रुपये निर्धारित करने का निर्णय लिया गया। सीएम सशक्तिकरण कार्यक्रम के लिए 1200 करोड़ रखे गए हैं। चयनित दलित लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे वित्तीय सहायता जमा की जाएगी जैसा कि किसानों के लिए तेलंगाना की रायथु बंधु योजना के तहत किया जाता है।

इसी बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा, यह भारतीय समाज पर एक धब्बा है कि दलितों के साथ सामाजिक और आर्थिक भेदभाव किया जाता है। यह हम सभी को बहुत परेशान कर रहा है। तेलंगाना राज्य सरकार ने दलितों के विकास और कल्याण के लिए कई योजनाएं और कार्यक्रम शुरू किए हैं। इसने कृषि और शिक्षा क्षेत्रों में गुणात्मक परिवर्तन प्राप्त किया है। लेकिन फिर भी गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले दलित परिवारों को विकास की ओर ले जाने के उद्देश्य से 1200 करोड़ रुपये की लागत से मुख्यमंत्री दलित अधिकारिता कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here