Foods That Cause Hair Loss: आमतौर पर बालों के झड़ने की मुख्य वजह डॉक्टर तनाव, मानसिक परेशानी और शरीर में विटामिन और हार्मोन के बदलाव को मानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कई बार खान-पान से जुड़ी गलत आदतें भी बालों के झड़ने की बड़ी वजह बन जाती है। ऐसे में आइए जानते हैं बालों की सेहत अच्छी बनाए रखने के लिए कौन सी ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन करने से बचना चाहिए। 

जंकफूड-
आजकल हेल्दी खाने से ज्यादा लोगों को फ्रेंच फ्राइज,बर्गर जैसी तली-भुनी चीजें खाना ज्यादा पसंद होता है। जिसकी वजह से बालों के झड़ने की समस्या तेज हो जाती है। अगर आपके बाल भी तेजी से झड़ रहे हैं तो जंकफूड का सेवन बंद या कम कर दें।

डाइट सोडा-
गर्मियों में सोडा या सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन गर्मी से तुरंत राहत देने का काम तो करता है लेकिन इसका सेवन आपके शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। अधिक मात्रा में डायट सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक्स का उपयोग करने से हेयर फॉल की समस्या बढ़ने लगती है। सोडा का सेवन करने से शरीर में शुगर का लेवल तेजी से बढ़ता है और शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है। जिसका बुरा असर सिर्फ आपके बालों पर ही नहीं आपके दिल पर भी पड़ने लगता है। 

अल्कोहल-
अल्कोहल और स्मोकिंग करने से हेयरफॉल की समस्या बढ़ने लगती है। अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन बालों के गिरने की रफ्तार को तेज कर देता है। ऐसा इसलिए, बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने हुए होते हैं, जिसे केराटिन कहा जाता है। शराब का सेवन इस प्रोटीन पर नकारात्मक प्रभाव डालता है , जिससे बाल कमजोर होकर अपनी चमक खो देते हैं। 

मैदा-
मैदे से बनी चीजें जैसे नमक पारे, शक्कर पारे, बिस्कुट, मैगी, आपकी आंतों में पहुंचकर आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर डालता है। मैदे का सेवन करने की वजह से जब आंतें भोजन को ठीक से सोख नहीं पाती हैं तो शरीर में कमजोरी बढ़ती है, जो कई बार हेयर फॉल की वजह बन जाती है। 

Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here