Surprising Health Benefits Of Onion: प्याज का सेवन न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि सेहत से जुड़ी आपकी कई समस्याओं को दूर करने का काम भी करता है। प्याज में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी, आयरन, फोलेट और पोटैशियम जैसे खनिज पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इतना ही नहीं प्याज सल्फ्यूरिक कंपाउंड्स और फ्लेवोनॉएड्स का खजाना माना जाता है। जो व्यक्ति की सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाने का काम करता है। आइए जानते हैं प्याज का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले ऐसे ही कुछ गजब के फायदे।   

प्याज के फायदे-
-अगर आप बालों के झड़ने या पतले होने से परेशान हैं तो प्याज आपकी समस्या को काफी हद तक कम कर सकता है। कच्चे प्याज का रस स्कैल्प पर लगाने से बाल लंबे और घने होते हैं। 

-कच्‍चा प्‍याज खाने से गर्मियों में लू नहीं लगती है। अगर किसी को लू लग जाए तो प्‍याज का रस पीने या उसे तलवे पर मलने से राहत म‍िलती है।

-प्याज के रस की कुछ बूंदे कान में डालने से कान के दर्द में राहत म‍िलती है। दर्द होने पर रूई की मदद से प्‍याज के रस की कुछ बूंदों को कान में डालने से फायदा होता है। 

-प्‍याज खाने से गैस्‍ट्रिक सिंड्रोम और कब्‍ज में फायदा होता है। प्‍याज में मौजूद फाइबर पेट साफ करने का काम करते हैं।

-प्‍याज बालों के लिए ही नहीं त्‍वचा के लिए भी बेहद गुणकारी माना जाता है। जैतून के तेल में प्‍यास का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से पिंपल्‍स यानी कि मुंहासों से राहत म‍िलती है। 

-प्याज शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का भी काम करता है। इसमें फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम और विटमिन-सी जैसे गुण पाए जाते हैं, जो न सिर्फ शरीर को निरोग बनाते हैं बल्कि इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

-प्याज में सल्फर यौगिक मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर के खतरे को कम करते हैं। अगर किसी को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो उसे कच्चे प्याज का सेवन करना चाहिए। मैरीलैंड यूनिवर्सिटी के मेडिकल सेंटर के मुताबिक, कच्चे प्याज के सेवन से ब्लडर इंफेक्शन को भी कम करने में मदद मिलती है।

-प्याज का सेवन करने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता में वृद्धि हो सकती है। इसी संबंध में वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च की है। इस रिसर्च को एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की साइट पर प्रकाशित किया गया है। इस रिसर्च पेपर में साफ तौर पर बताया गया है कि प्याज या प्याज का अर्क इस्तेमाल करने से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर बेहतर हो सकता है। पुरुषों की प्रजनन क्षमता के लिए इस हार्मोन का संतुलित होना जरूरी है।

नोट: यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है। आप किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here