Updated: | Tue, 06 Jul 2021 01:58 PM (IST)

7th Pay Commission Latest Updates। मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर कल बुधवार को बड़ा फैसला कर सकती है। मोदी कैबिनेट की कल होने वाली बैठक में इस संबंध में फैसला लिया जा सकता है। केंद्र सरकार के इस फैसले से देश के 1.2 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बुधवार को दिन काफी अहम हो सकता है। बढ़े हुए महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) के अलावा कल ही जुलाई और अगस्त दो महीने का एरियर पर भी फैसला लिया जा सकता है। केंद्र सरकार यदि कल इस संबंंध में फैसला कर लेती है तो केंद्रीय कर्मचारियों के बैंक खाते में सितंबर की सैलरी में बढ़ी हुई रकम जमा होने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे बैठक की अध्यक्षता

7 जुलाई को होने वाली बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इस बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को लेकर भी चर्चा होने की उम्मीद है। 26 जून को कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में वित्त मंत्रालय और DoPT (डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग) के साथ एक बैठक संपन्न हुई थी, जिसमें यह तय किया गया था कि महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को सितंबर 2021 से बहाल कर दिया जाएगा। ऐसे में अब बुधवार को होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में इस पर मुहर लग सकती है।

कर्मचारियों को 31 फीसदी हो जाएगा महंगाई भत्ता

नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम (JCM) के सचिव शिव गोपाल मिश्रा ने बताया कि सातवें वेतन आयोग के तहत फिलहला कर्मचारियों को 17 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। यदि बुधवार को केंद्र सरकार इस पर फैसला ले लेती है कि तो महंगाई भत्ता सीधे 28 फीसदी हो जाएगा और इसके बाद जुलाई 2021 में एक बार फिर ये बढ़कर 3 फीसदी हो सकता है, यानी महंगाई भत्ता बढ़कर 31 फिसदी बढ़ सकता है। केंद्रीय कर्मचारी का महंगाई भत्ता उनके मूल वेतन के 31 फीसदी तक बढ़कर मिलेगा। ठीक इसी प्रकार पेंशनर्स के लिए DR का कैककुलेशन भी किया जाएगा।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here