Publish Date: | Sun, 04 Jul 2021 11:59 AM (IST)

7th pay commission pension benefit: देश के तमाम केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स पिछले डेढ़ साल से अपने एरियर और मंहगाई भत्ते का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि इसे लेकर 1 जुलाई से नए नियम प्रभाव में आना तय भी हुआ था लेकिन किसी कारणवश इसे फिलहाल रोक दिया गया है। सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्र ने पिछले कुछ दिनों में 52 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 60 लाख पेंशनर्स के लिए कुछ अहम घोषणाएं लागू की थी जो 1 जुलाई से प्रभावित होने वाली थी लेकिन अभी तक लागू नहीं हो पाई हैं। केन्द्र द्वारा जारी होने वाली इन घोषणाओं में कुछ ऐसी हैं, जो आपके लिए बेहद ही जरूरी है। चलिए जानते हैं इन खास घोषणाओं के बारे में..

कब तक मिलेगा महंगाई भत्ता

1 जुलाई से प्रभाव में आने वाला महंगाई भत्ते को फिलहाल फ्रीज कर दिया गया है। अभी तक इस महंगाई भत्ते के रिस्टोरेशन को लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम जिसे गवर्नमेंट ऑफ इंडिया से पहचान मिली है उसने कहा कि सरकार इसे सितंबर 2021 से रिस्टोर करने के बारे में सोच रही है। बतादें कि यह काउंसिल लगातार केन्द्रीय कर्मचारियों के डियरनेस अलाउंस रिस्टोरेशन और एरियर भुगतान के लिए लड़ रही है।

घर बनाने पर मिलने वाला फायदा

यदि कोई केंद्रीय कर्मचारी अपना घर बनाने का सपना देख रहा है तो इसके लिए केन्द्र सरकार ने जून 2020 में हाउस बिल्डिंग एडवांस की घोषणा की थी। हाउस बिल्डिंग एडवांस के लिए बेसिक इंट्रेस्ट रेट 7.9 फीसदी रखा गया है और यह स्कीम 31 मार्च 2022 तक लागू रहेगी। सातवें वेतन आयोग को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार ने हाउस बिल्डिंग एडवांस गाइडलाइन को अपडेट किया है। इसका फायदा केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा।

रिटायर होने वाले कर्मचारी को फायदा

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए एक घोषणा यह भी हुई थी कि जिसके तहत केन्द्र ने ट्रैवलिंग अलाउंस क्लेम को जमा करने की तारीख को बढ़ाया है। सरकार ने इसे 60 दिनों से बढ़ाकर 180 दिन तक कर दिया है। रिटायरमेंट के लिए यह 15 जून 2021 से प्रभाव में आएगा। इससे देश के तमाम रिटायर होने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को काफी फायदा होने वाला है।

पेंशन स्लिप अब डिजिटली मिलेगी

देश के तमाम केन्द्रीय कर्मचारी पहले अपनी पेंशन स्लिप को पाने के लिए हार्ड काॅपी लिया करते थे जिसके लिए उन्हें अपने पेंशन विभाग जाना होता था लेकिन अब 60 लाख पेंशनर्स को सुविधा देते हुए सरकार ने पेंशन बांटने वाले बैंकों से कहा है कि वे पेंशन स्लिप को ईमेल या एसएमएस या फिर व्हाट्सएप के माध्यम से शेयर करें साथ ही इसकी पूरी ब्रेक-अप भी होनी चाहिए। हालांकि इसकी शुरुआत 1 जुलाई 2021 से प्रभावित होनी थी।

प्रोविजनल फैमिली पेंशन

7वें वेतन आयोग के तहत डिपार्टमेंट ऑफ पेंशन एंड पेंशनर्स वेलफेयर की तरफ से कहा गया है कि प्रोविजनल फैमिली पेंशन क्लेम रिसीव करते ही मिलनी शुरू हो जाएगी। एलिजिबल फैमिली मेंबर जैसे ही डेथ सर्टिफिकेट जमा करेगा फैमिली पेंशन शुरू हो जाएगी और बाकी जो बची हुई प्रक्रिया है वह आगे तक जारी रहेगी। इसका मतलब यह है कि सरकार ने पेंशन बेनिफिट को बहुत ही सिंपल बना दिया है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here