Updated: | Tue, 29 Jun 2021 12:08 PM (IST)

Astrology Tips: दुनिया का हर इंसान किसी न किसी समस्या से परेशान रहता है। कुछ लोग तो इस बात से परेशान रहते हैं कि उनके जीवन में परेशानी खत्म होने का नाम तक नहीं लेती। एक परेशानी खत्म नहीं हो पाती है कि दूसरी परेशानी दस्तक देने के लिए द्वार पर खड़ी रहती है। इन परेशानियों के समाधान के लिए व्यक्ति कई तरह के जतन भी करता है लेकिन कभी-कभी सारे जतन व्यर्थ हो जाते है। ऐसे में समझ नहीं आता कि अब ऐसा क्या किया जाए कि जीवन में चल रही समस्या का समाधान हो सके। अगर आप भी कुछ ऐसी ही समस्याओं से जूझ रहे हैं तो ज्योतिषशास्त्र एक ऐसा माध्यम है, जहां आपके जीवन से जुड़ी तमाम तरह की समस्या का समाधान मिल सकता है।

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र माना गया है। एवं औषधीय दृष्टि से भी देखें तो इस पौधे का विशेष महत्व है। घर में तुलसी के पौधे की मौजूदगी नकारात्मक ऊर्जा का विनाश करती है। नियमित रूप से तुलसी की पूजा की जाए तो घर में सुख-समृध्दि का वास होता है और तुलसी का पौधा ही वह उपाय जो मानव जीवन में चल रही तमाम तरह की समस्या का समाधान कर सकता हैं। चलिए यहां पर हम कुछ खास समस्या के समाधान के बारे में चर्चा करते हैं जो आमतौर पर मानव जीवन में देखने को मिलती है।

कन्या विवाह में आ रही रूकावट

बहुत से लोग घर की कन्या के विवाह के न होने से परेशान रहते हैं। किसी लड़की के लिए अच्छे रिश्ते नहीं मिलते और किसी के जीवन में अच्छे रिश्ते तो मिल जाते हैं लेकिन बात आगे नहीं बढ़ पाती ऐसी ही कई समस्या हैं, जो कन्या के विवाह में अड़चन पैदा करते हैं तो ऐसी समस्या के समाधान के लिए लड़की रोजाना तुलसी के पौधे में पानी डाले एवं उसकी शादी के लिए कामना करे। ऐसा माना जाता है कि तुलसी के पौधे की पूजा करने से विवाह में आ रही तमाम तरह की बाधाओं से मुक्ति मिलती है।

व्यापार में नुकसान

कुछ लोग जैसे तैसे करके व्यापार तो शुरू कर देते हैं लेकिन उनमें लगातार नुकसान उसे आगे बढ़ने ही नहीं देता है। वहीं कुछ लोग अपने बढ़े हुए व्यापार के असफल होने से परेशान होते हैं। अगर आपके साथ भी कुछ इस तरह की समस्या आ रही है तो तुलसी के पौधे से इसका समाधान कर सकते हैं। ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक शुक्रवार के दिन स्नान करके तुलसी के पौधे में कच्चा दूध चढ़ाएं और उसके बाद किसी मिष्ठान का भोग लगाएं अब बचे हुए प्रसाद को सुहागिन स्त्री को दान करें। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से व्यापार में वृध्दि होती है और सामने आ रही सारी अड़चनों का विनाश होता है।

नकारात्मक ऊर्जा

किसी-किसी घर में लगातार आपसी संबधों में कई तरह के मनमुटाव, तनाव की स्थिति देखने को मिलती है ऐसे में घर में हर तरफ अशांति ही अशांति नजर आती है। अगर आपके भी घर में कुछ ऐसा ही माहौल छाया हुआ है तो समझ लें कि आपके घर में किसी नकारात्मक शक्ति का प्रवेश है। ऐसी स्थिति में आप तुलसी के पौधे की मदद से इस नकारात्मक शक्ति को नष्ट करके सकारात्मक ऊर्जा का विस्तार कर सकते हैं। इसके लिए घर के दक्षिण पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाएं और उसको नियमित रूप से जल चढ़ाएं एवं घी का दीपक लगाएं।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here