ATM Cash Withdrawal Charges । अगले माह से बैंक खाताधारकों को एटीएम से पैसा निकालने महंगा पड़ सकता है। दरअसल बैंक ग्राहकों को फ्री ATM ट्रांजैक्शन लिमिट पार करने पर ज्यादा भुगतान करना पड़ेगा। आपको बता दें कि जून माह में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी बैंकों को 1 जनवरी 2022 से मुफ्त मासिक अनुमेय सीमा से अधिक नकद और गैर-नकद एटीएम लेनदेन के लिए शुल्क बढ़ाने की अनुमति दी थी। ऐसे में 1 जनवरी 2022 से एटीएम से तय ट्रांसजेक्शन से ज्यादा बार लेनदेन करने अधिक चार्ज देना होगा।

ये है आरबीआई की नई गाइडलाइन

RBI के दिशानिर्देशों के मुताबिक किसी भी बैंक के ATM में मुफ्त सीमा से ऊपर का वित्तीय लेनदेन शुल्क ₹21 और साथ में GST चार्ज देना होगा। फिलहाल एटीएम से तय सीमा से अधिक लेने देने पर 20 रुपए चार्ज देना होता है। आरबीआई ने बैंकों को उच्च इंटरचेंज शुल्क की भरपाई करने और लागत में सामान्य वृद्धि को देखते हुए ग्राहक शुल्क बढ़ाकर ₹21 प्रति लेनदेन करने की अनुमति है।

एक माह में कर सकते हैं 5 फ्री ट्रांसजेक्शन

गौरतलब है बैंक खाताधारक ATM से हर माह 5 फ्री लेनदेन के लिए पात्र बने रहेंगे। वहीं RBI ने बैंकों को वित्तीय लेनदेन के लिए ₹15 से ₹17 तक और सभी बैंकों में गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए ₹5 से ₹6 तक प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क बढ़ाने की भी अनुमति दी थी। यह 1 अगस्त 2021 से प्रभावी हो गई थी।

Posted By: Sandeep Chourey

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here