डिजिटल डेस्क,दिल्ली। ज्यादातर महिलाएं अपने चेहरें का बहुत ख्याल रखती हैं लेकिन पैरों पर उनका ध्यान शायद ही जाता है। क्या आप अपने पैरों को खूबसूरत बनाने के लिए चेहरे की तरह देखभाल करती है। अगर नहीं, तो आज हम आपको बताएंगे कुछ जरुरी बातें, जिनको अपनाकर आप अपने पैरों को खूबसूरत बना सकते है। क्योंकि पैरों की देखभाल भी उतनी ही जरुरी हैं, जितना आपके चेहरे की। अगर आपने पैरों पर ध्यान नहीं दिया तो, आपको एड़ी फटना, रूखा होना, फंगल इंफेक्शन और अन्य बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। चलिए जानते हैं कुछ जरुरी टिप्स

पैरों को रखे साफ


सबसे जरुरी और पहली बात कि, आप अपने पैरों को साफ रखे। पैरों के नेल पेंट को साफ कर लें। क्योंकि, नाखूनों के संक्रमण देखने के लिए आपको नेलपेंट को समय-समय पर साफ करना होगा। नेल पेंट हटाने के लिए एसिटोन-फ्री रिमूवर्स का इस्तेमाल करें। नाखूनों को ध्यान से काटे और अपने पैरों को 20 मिनट तक गर्म पानी में रखें। आप चाहे तो इसमें शैम्पू डालकर इसे ब्रश या स्क्रब से साफ करें। ऐसा करने से आपके पैरों की गंदगी और डेड स्किन निकल जाएगी। 

पैरों को करें मॉइश्चराइज

खुरदुरे हाथ-पैरों को तुरंत सही करेगा ये होममेड मॉश्‍चराइजर, 3 आसान स्‍टेप में जानें इसे बनाने का तरीका
पैरों को साफ करने के बाद आपको इसे मॉइश्चराइज करना होगा। पैरों को मुलायम तौलिये से पोंछ लें और अच्छे से मॉइस्चराइजर लगाएं। उसके बाद मालिश करें। बता दें कि,शिया बटर या कोकोआ बटर मॉइश्चराइजर आपके पैरों को नरम और हाइड्रेटेड रखते हैं। हालांकि, हम आपको यही सलाह देंगे कि, पैरों के टाइप के अनुसार ही मॉइश्चराइजर लगाएं।

कंफर्टेबल फुटवेयर पहनें

Fashion Make Your Look Even More Special With These Western Punjabi Shoes | Fashion: इन लेटेस्ट वेस्टर्न पंजाबी जूती से बनाएं अपने लुक को और भी खास | Hari Bhoomi
अक्सर आपको जो जूते-चप्पल पसंद आते हैं आप वो पहन लेते हैं लेकिन ये तरीका गलत है। हमेशा अपने लिए उन्हीं फुटवेयर का चुनाव करें, जो आपके पैरों को कंफर्टेबल मोड में रखें। टाइट-फिटिंग वाले जूते या सैंडल्स बिल्कुल न पहनें। क्योंकि ये आपकी एड़ियों को आराम नहीं देंगे। आप डेली यूज में स्नीकर्स, स्पोर्ट शूज, फ्लैट सोल की चप्पले या जूतें पहन सकती हैं। वही हिल्स को कभी-कभी पार्टी में ही पहनें। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here