डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती आज अपना 71वां जन्मदिन मना रहे है। एक्टर होने के साथ-साथ मिथुन एक सफल बिजनेसमैन भी है। इंडस्ट्री में उनका सफर आसान नहीं था। कई फ्लॉप फिल्मों के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और बस काम करते गए। मिथुन का जन्म 16 जून, 1950 को बंगाल में हुआ। एक्टर ने अपनी करियर की शुरुआत साल 1976 में फिल्म “मृगया” से की। खास बात तो ये रहीं कि, डेब्यू फिल्म के लिए मिथुन को बेस्ट एक्टर के नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। हालांकि, मिथुन ने बॉलीवुड में कदम रखने से पहले पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट से एक्टिंग का कोर्स किया था। 

33 फिल्में हुई फ्लॉप
एक तरफ तो डेब्यू फिल्म के लिए मिथुन को नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। लेकिन दूसरी तरफ उनकी 33 फिल्में फ्लाप रही। दरअसल, 90 का दशक मिथुन दा के लिए संघर्षों भरा रहा। साल 1993 से 1998 तक मिथुन की लगभग 33 फिल्में फ्लॉप की लिस्ट में शामिल हुई। ऐसे वक्त में कोई और होता तो कभी एक्टिंग की तरफ मुड़ कर नहीं देखता लेकिन मिथुन दा हार मानने वालों में से नहीं थे। 33 फिल्में फ्लॉप होने के बावजूद उन्होंने 12 फिल्में साइन की और साल 2004-2005 के बीच उन्होंने अपनी दूसरी पारी की शुरुआत करते हुए वीर, लक, गोलमाल 3, हाउसफुल 2, खिलाड़ी 786, किक जैसी फिल्मों में काम किया है। फिल्मों के अलावा उन्होंने कई टीवी रिएलिटी शो भी जज किए। 

श्रीदेवी से की थी शादी
करोड़ों दिलों की धड़कन पर राज करने वाली श्रीदेवी को मिथुन प्यार करने लगे थे। जिस वक्त उन्हें श्रीदेवी से प्यार हुआ उस वक्त उनकी शादी योगिता बाली से हो चुकी थी। फिल्मी गलियारों से खबरें थी कि, दोनों ने गपचुप तरीके से शादी भी कर ली है और श्रीदेवी चाहती थी कि, मिथुन अपनी पत्नी को तलाक दे कर उनके पास आ जाए। लेकिन ऐसा नहीं हुआ और दोनों अलग हो गए।

Sridevi- Mithun's SECRET Marriage REVEALED - video Dailymotion

मिथुन की जिंदगी जुड़ी खास बातें

  • मिथुन चक्रवर्ती का जन्म 16 जून, 1950 को बंगाल में हुआ।
  • मिथुन ने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से एक्टिंग कोर्स किया।
  • 1976 में मृणाल सेन की फिल्म ‘मृगया’ से मिथुन ने बॉलीवुड डेब्यू किया।
  • मिथुन को पहली ही फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला। 
  • मिथुन  ने बंगाली, उड़िया, भोजपुरी और पंजाबी फिल्मों में भी काम किया।
  • मिथुन टीवी शो “डांस इंडिया डांस” के सुपर जज यानी ग्रैंडमास्टर रह चुके हैं।
  • मिथुन ने अपने करियर में 350 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है।
  • मिथुन को दो फिल्मफेयर अवार्ड और तीन नेशनल फिल्म अवार्ड्स मिल चुके हैं।

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here