Publish Date: | Mon, 28 Jun 2021 08:39 AM (IST)

Blast at IAF base in Jammu: जम्मू में सेना के टेक्निकल एयरपोर्ट पर ड्रोन से हुए हमले ने चिंता बढ़ा दी है। मामला की जांच जारी है और माना जा रहा है कि आज नए खुलासे हो सकते हैं। अब तक की जानकारी के मुताबिक, आतंकियों ने शनिवार मध्य रात्रि के बाद अति संवदेनशील जम्मू एयरफोर्स स्टेशन (टेक्निकल एयरपोर्ट) में ड्रोन से बम गिराकर दो धमाके किए। जम्मू-कश्मीर में 30 वर्ष से जारी आतंकवाद के दौर में ड्रोन से हमले की यह पहली घटना है। इस हमले में दो जवान घायल हुए हैं और स्टेशन परिसर के भीतर एक इमारत को भी नुकसान पहुंचा। माना जा रहा है कि आतंकियों का निशाना स्टेशन परिसर में खड़े वायुसेना के एमआइ-17 हेलीकाप्टर और ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट थे। इस बीच, जम्मू-कश्मीर पुलिस ने रविवार देर शाम एयरफोर्स स्टेशन परिसर के आसपास कई इलाकों में तलाशी अभियान चलाया। पुलिस ने शक के आधार पर दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया है, जिनसे पूछताछ जारी है।

वायुसेना ने एक बयान जारी कर यह तो माना कि परिसर में दो धमाके हुए हैं, लेकिन हमला ड्रोन से हुआ है इस पर वायुसेना चुप है। प्रेट्र के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिह ने कहा कि यह आतंकी हमला है। पुलिस और अन्य एजेंसियां वायुसेना के साथ मिलकर साजिश का पता लगाने में जुटी हैं। जांच एजेंसियां एयरबेस की बाउंड्री पर लगे सीसीटीवी कैमरे खंगाल रही हैं कि ड्रोन कहां से आए और कहां चले गए। आसपास की बस्तियों में भी तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। माना जा रहा है कि ड्रोन या तो हमला करने के बाद वापस सीमापार चले गए या फिर रात के अंधेरे में किसी अन्य स्थान पर चले गए। अधिकारियों के अनुसार, सीमा पर लगे रडार से ड्रोन का पता नहीं लगाया जा सकता है। इसके लिए एक अलग तरह की रडार प्रणाली लगानी होगी जो एक चिड़िया जितने छोटे ड्रोन का भी पता लगा ले। फोरेंसिक लैब की टीम भी जांच में जुटी हुई है।

हेलीकाप्टर और एयरक्राफ्ट से केवल 100 मीटर दूर हमलाः जिस जगह विस्फोट हुआ, वहां से हेलीकाप्टर और एयरक्राफ्ट महज 100 मीटर के फासले पर थे। हमले को देखते हुए जम्मू, टेक्निकल एयरबेस ऊधमपुर, श्रीनगर के अंवतीपोरा, पठानकोट और अंबाला टेक्निकल एयरपोर्ट की सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here