सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने पिछले साल अक्टूबर में 449 रुपये से शुरू होने वाले भारत फाइबर प्लान पेश किए थे. इन प्लान्स में बार-बार विस्तार देखा गया और अप्रैल 2021 में प्लान को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया. बीएसएनएल की वेबसाइट से पता चलता है कि इस योजना का फायदा 6 जुलाई 2021 तक उठाया जा सकता है, जो कि आज है. बीएसएनएल ने अभी तक ब्रॉडबैंड प्लान के विस्तार की घोषणा नहीं की है, लेकिन प्लान्स की लोकप्रियता को देखते हुए जल्द ही कंपनी घोषणा कर सकती है. बीएसएनएल के प्लान्स के लाभ कुछ इस प्रकार हैं.

बीएसएनएल भारत फाइबर 449 रुपये का ब्रॉडबैंड प्लान: ये प्लान, जिसे फाइबर बेसिक प्लान भी कहा जाता है, 3.3TB स्पीड या 3300GB FUP लिमिट तक 30 एमबीपीएस स्पीड प्रदान करता है. FUP लिमिट खत्म होने के बाद स्पीड घटकर 2Mbps हो जाती है. इस प्लान को चुनने वाले यूजर्स को भारत में किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की सुविधा मिलती है. इस प्लान का फायदा सिर्फ नए यूज़र ही उठा सकते हैं.

प्लान की वैधता खतम होने के बाद यूज़र्स को 599 वाले प्लान में ट्रांसफर कर दिया जाता है. यह प्लान 300 एमबीपीएस तक पहुंचने तक 60 एमबीपीएस तक की स्पीड देता है. डेटा लिमिट के बाद स्पीड घटकर 2 एमबीपीएस हो जाती है.

449 रुपये के प्लान के साथ, बीएसएनएल ने अन्य प्लान्स भी पेश किए थे, जो मौजूदा समय में कुछ ही जगहों पर उपलब्ध हैं. हालांकि ये साफ नहीं है कि बीएसएनएल इन प्लान्स को बंद करेगा या नहीं.

बीएसएनएल भारत फाइबर 799 रुपये का ब्रॉडबैंड प्लान

इस प्लान में 3.3 TB या 3300GB डेटा तक 100 Mbps की स्पीड मिलती है. FUP लिमिट खत्म होने के बाद स्पीड घटकर 2 एमबीपीएस हो जाती है.

बीएसएनएल प्रीमियम फाइबर 999 रुपये का ब्रॉडबैंड प्लान

बीएसएनएल फाइबर प्रीमियम ब्रॉडबैंड प्लान 999 रुपये में 3300 जीबी या 3.3 टीबी तक 200 एमबीपीएस की स्पीड मिलती है जिसके बाद स्पीड 2 एमबीपीएस तक कम हो जाती है. यह प्लान Disney+ Hotstar की फ्री मेम्बरशिप के साथ आता है.

बीएसएनएल अल्ट्रा फाइबर 1499 रुपये का ब्रॉडबैंड प्लान

बीएसएनएल का ये प्लान 4TB या 4000GB तक पहुंचने तक 300 एमबीपीएस की स्पीड प्रदान करता है. FUP लिमिट के बाद स्पीड घटकर 4 एमबीपीएस हो जाती है. यह प्लान भी देश के किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा देता है. बीएसएनएल का ये प्लान Disney+ Hotstar की फ्री मेम्बरशिप के साथ आता है. बीएसएनएल के इन प्लान्स को कंपनी 90 दिनों के प्रमोशनल पीरियड के तौर पर पेश करेगी.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here