Publish Date: | Sun, 04 Jul 2021 10:30 AM (IST)

Cash on Delivery Fraud: जैसे-जैसे समय आधुनिकता की ओर बढ़ कर लोगो का समय बचाते हुए हर चीजें डिजिटली हो रही हैं वैसे-वैसे इनका दुरूपयोग में भी आधुनिकता का स्तर बढ़ रहा है। लोग अपना समय बचाने के चलते मार्केट न जाकर घर से ही ऑनलाइन माध्यम से शाॅपिंग करना पसन्द कर रहे हैं। हालाकि पहले के मुकाबले धांधलेबाजी के मामले अब बेहद कम देखने को मिलते हैं। पहले अगर आप ऑनलाइन से फोन ऑर्डर करते थे तो आपके बाॅक्स में ईंट या कुछ और निकलता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होता है। अब फ्रॉड के नए-नए ऑनलाइन तरीके सामने आ रहे हैं, इसमें अब नया है कैश ऑन डिलीवरी।

ऐसे होता है फ्रॉड कैश ऑन डिलीवरी

फ्रॉड के आधुनिक स्तर में कैश ऑन डिलीवरी के माध्यम से आपको ठगा जाता है। इसमें आपके पास एक कॉल आता है जिसमें सामने वाला कहता है कि वो डिलीवरी एग्जीक्यूटिव बोल रहा है। इसके बाद वो आपके कैश ऑन डिलीवरी ऑर्डर को लेकर आपसे पैसे मांगता है। यहां स्कैम ये है कि अगर आपने कुछ ऑर्डर भी नहीं किया होता है तो भी डिलीवरी एग्जीक्यूटिव आपको एक पार्सल देता है और आपसे पैसे मांगता है। इतना ही नहीं आपके पास कोरियर कंपनी से भी एक फेक मैसेज आ सकता है जिसमें लिंक दी जाती है और उस पर क्लिक करके आपसे पैसे मांगे जाते हैं।

ऐसे भी होता है स्कैम

SMS के माध्यम से भी आज कल खूब स्कैम की खबरें आ रही हैं। इसमें आपके पास डिलीवरी वाले का एक एसएमएस आता है जिसमें पैकेज न डिलीवरी करने की जानकारी होती है। लेकिन अब लॉकडाउन खत्म होने के बाद डिलीवरी पार्टनर आपको पैकेज डिलीवरी की जानकारी देगा और आपसे इसके बदले पर्सनल जानकारी मांगेगा। इसके बाद वह जानबूझ कर आपके पैकेज में और देरी करेगा और फिर आखिरी में आपसे जल्दी डिलीवरी के लिए पैसे मांगेगा। अगर आप उसे पेमेंट कर देते हैं तो समझो आप उसके जाल में फंस गए हैं। इसलिए भूल से भी ऐसी गलतियां न करें।

ऐसे रहे सावधान

अगर आपके पास कोई स्कैमर काॅल या मैसेज आता है तो और डिलीवरी से संबंधित कोई जानकारी देता है तो उसे बिलकुल इग्नोर करें और दोबारा अगर उसका मैसेज या कॉल आए तो बिलकुल न उठाएं। वहीं एक बार जाकर अपने ऑनलाइन एप में भी चेक कर लें कि कहीं गलती से तो कुछ परचेज तो नहीं हो गया था। जिससे आपको यह यकीन हो जाएगा कि आपके साथ धोखा हो रहा है या नहीं?

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here