Covid-19 Omicron Variant Live Updates: कोरोना महामारी का खतरा एक बार फिर बढ़ गया है। दक्षिण अफ्रीका से निकरा कोरना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन या ओमीक्रोन (Omicron) अब 14 देशों में फैल चुका है। इस बीच, दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य संस्था विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने चेतावनी जारी की है और ओमिक्रोन को दुनिया के लिए बड़ा खतरा बताया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी चेतावनी के मुताबिक, शुरुआती सबूतों के आधार पर कहा जा रहा सकता है कि ओमाइक्रोन वैरिएंट से जोखिम ‘बहुत अधिक’ है। यह ‘गंभीर परिणामों’ के साथ पूरी दुनिया में फैल सकता है। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने सदस्य राज्यों को जारी एक तकनीकी पत्र में कहा, काफी अनिश्चितताएं इस वैरिएंट को लेकर बनी हुई हैं जो पहली बार दक्षिणी अफ्रीका में मिला था।

Omicron को लेकर क्या कहते हैं दक्षिण अफ्रीका के डॉक्टर

ओमिक्रोन को लेकर दक्षिण अफ्रीका के उन डॉक्टरों के अनुभव भी सामने आ रहे हैं, जिन्होंने अपने यहां इसके मरीजों का इलाज किया। ऐसी जानकारी सार्वजनिक की जा रही है ताकि दुनियाभर के डॉक्टरों को इसका फायदा मिल सकते। दक्षिण अफ्रीकी स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, ओमिक्रोन से जुड़े बहुत कम मरीज अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं। हालांकि वायरस का यह रूप अत्यधिक ट्रांसमिसिबल है और रोगियों को हल्की बीमारी के साथ भी अत्यधिक थकान का अनुभव हो रहा है।

Omicron के लक्षण

  • डॉक्टर्स का साफ कहना है कि इस नए वेरिएंट को हल्के में बिल्कुल नहीं लेना चाहिए। ये डेल्टा वेरिएंट से बिल्कुल अलग है और उससे ज्यादा खतरनाक भी है।
  • ओमिक्रोन संक्रमित मरीज डेल्टा स्ट्रेन से पीड़ित लोगों में बहुत अलग लक्षण दिखा रहे हैं।
  • ओमिक्रोन से पीड़ित रोगियों को थकान, सिर और शरीर में दर्द और कभी-कभी गले में खराश और खांसी की शिकायत हो रही है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन नए उत्परिवर्तन का विश्लेषण कर रहा है और कहा है कि यह कहना जल्दबाजी होगी कि यह कितना संक्रामक और गंभीर है।

Posted By: Arvind Dubey

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here