Publish Date: | Tue, 29 Jun 2021 06:08 PM (IST)

Corona Vaccine: भारत में जल्द ही चौथा कोरोना वैक्सीन भी उपलब्ध होगा। DCGI ने दवा निर्माता कंपनी Cipla को Moderna कोविड वैक्सीन के आयात की मंजूरी दे दी है। इस तरह अब देश में चार वैक्सीन उपलब्ध होंगे – कोवैक्सीन, कोविशील्ड, स्पूतनिक और मॉडर्ना। सिप्ला ने एक दिन पहले ही इस अमेरिकी वैक्सीन के भारत में आयात और उसकी मार्केटिंग की अनुमति मांगी थी। जिसके बाद DCGI ने भारत में मॉडर्ना वैक्सीन के आयात की अनुमति दे दी। नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी.के.पॉल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मॉडर्ना पहली ऐसी वैक्सीन है, जो अंतरराष्ट्रीय सहयोग से विकसित की गई है, और इसे दो डोज में दिया जाएगा। लेकिन फिलहाल इसके सीमित इस्तेमाल की अनुमति दी गई है।

डॉ. पॉल ने ये भी कहा कि ये चारों वैक्सीन शिशुओं को दूध पिला रही महिलाओं के लिए भी सुरक्षित है। मोटे तौर पर ये गर्भवती महिलाओं के लिए भी सुरक्षित है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग इस बारे में और जांच कर रहा है। जल्द ही गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिए दिशा-निर्देश जारी किये जाएंगे।

अबतक भारत ने ऑक्सफोर्ड के कोविशील्ड, भारत बायोटेक के कोवैक्सीन और रुस के स्पूतनिक को इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति दे दी थी। कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद देश में वैक्सीनेशन को काफी तेजी से बढ़ाया गया और इसी दिशा में ये फैसला लिया गया है। सरकार का लक्ष्य है कि इस साल के अंत तक सभी देशवासियों को कोरोना वैक्सीन की डोज लगा दी जाए।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here