Updated: | Sat, 03 Jul 2021 12:34 PM (IST)

CoWin Portal Registration: कोरोना महामारी के खिलाफ सरकार द्वारा देश में वैक्सीनेशन का प्रयास बड़ी तेजी से साकार हो रहा है। शुक्रवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह की सिफारिशों के बाद गर्भवती महिलाओं के लिए CoWin Portal खोला गया। गर्भवती महिलाएं अब सरकार के CoWin Portal के माध्यम से वैक्सीन नियुक्ति के लिए अपना पंजीकरण करा सकती हैं। इसके लिए वे अपने निकटतम कोविड-19 टीकाकरण केन्द्र में वाॅक-इन के लिए भी पात्र हैं।

भारत में अब शुरू हुआ गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण

अब तक गर्भवती महिलाओं को छोड़कर सभी समूह कोविड टीकाकरण के लिए पात्र थे। अब दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में गर्भवती महिलाओं को भी इस अभियान का लाभ दिए जाने का निर्णय लिया गया है। दरअसल गर्भवती महिलाओं की जांच को लेकर विशेषज्ञों का मानना है कि गर्भवती महिलाओं को गैर-गर्भवती महिलाओं की अपेक्षा ज्यादा खतरा है अगर वह कोविड की शिकार होती हैं तो इसलिए गर्भवती महिलाओं का जल्द से जल्द टीकाकरण कराया जाना ज्यादा जरूरी है।

जानिए किस उम्र तक की गर्भवती महिलाएं लगवा सकती हैं टीका

मंत्रालय ने कहा कि जो गर्भवती महिलाएं टीकाकरण कराना चाहती हैं उन्हें गर्भावस्था के दौरान पास के सरकारी या प्राइवेट टीकाकरण केन्द्र में CoWin Portal पर पंजीकरण के बाद या निकटतम केंद्र में वाॅक-इन पंजीकरण द्वारा देश में उपलब्ध कोविड टीकों के साथ टीका लगाया जा सकता है। मंत्रालय ने यह भी कहा कि टीकाकरण की सुविधा प्राप्त करने के लिए नियम और शर्तें वही रहेगीं। मतलब यह कि 18 वर्ष से अधिक किसी भी गर्भवती महिला को इसका लाभ मिल पाएगा।

CoWin Porta पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

चलिए अब जानते हैं कि कैसे गर्भवती महिला CoWin Portal पर पंजीकरण कर सकती है, यहां हम स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं जिसे फॉलो करते हुए आप अपना पंजीकरण आसानी से कर सकती हैं।

सबसे पहले आपको CoWin पोर्टल पर ‘Register/Sign inself’ पर क्लिक करना होगा।

  1. फिर आपका मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। अब ‘Get OTP’ पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद आपको 180 सेकेंड के अंदर OTP दर्ज करना होगा और ‘‘Verify’ पर क्लिक करना होगा।
  3. OTP मान्य होने के बाद, ‘Register for Vaccination’ का पेज दिखाई देता है।
  4. फिर आपको आवश्यक विवरण जैसे नाम, फोटो आईडी प्रमाण और संख्या, आयु और लिंग दर्ज करना होगा।
  5. फिर आप नीचे दाईं ओर ‘Register’ पर क्लिक करें।
  6. इसके बाद successful registration पर आपको एक confirmation message प्राप्त होगा।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here