Updated: | Mon, 05 Jul 2021 08:49 PM (IST)

EMI, Personal Loan, Home Loan : यदि आपने पर्सनल लोन लिया है या होम लोन लिया है तो यह आपके लिए बहुत जरूरी खबर है। यदि आप या आपका कोई अपना दोस्‍त, रिश्‍तेदार नया मकान खरीदना चाहता है या प्रापर्टी में निवेश करना चाहता है तो यह अच्‍छा समय है। कोरोना के चलते बाजार की अर्थव्‍यवस्‍था पर जरूर असर पड़ा है लेकिन संपत्ति खरीदने वालों की इस दौरान भी कोई कमी नहीं रही। उल्‍टा, इस दौर में घर खरीदने वालों की संख्‍या बढ़ी ही है। कोरोना की दूसरी लहर के बावजूद इस साल की दूसरी तिमाही यानी अप्रैल-जून में मकानों की बिक्री में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 83 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई। देश के प्रमुख सात शहरों में यह बढ़ोतरी रही। साल की पहली छमाही में मकानों की बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 18 फीसद का इजाफा रहा। रिसर्च फर्म जेएलएल की रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है। इन सात शहरों में बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली एनसीआर, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई व पुणे शामिल हैं।

जानिये क्‍या है इस रिपोर्ट की खास बातें

– इस साल जनवरी से जून के दौरान 61,010 नई आवासीय यूनिट लांच की गईं, जो पिछले साल के मुकाबले 10 फीसद अधिक है। इस दौरान सबसे अधिक हैदराबाद में एक तिहाई यूनिट लांच की गईं। जेएलएल ने कहा कि बिक्री में बढ़ोतरी के बावजूद इस साल की पहली तिमाही के मुकाबले दूसरी तिमाही की इंवेंटरी में दो फीसद की बढ़ोतरी रही। दूसरी तिमाही में इन सात शहरों में 4,78,172 यूनिट की इंवेंटरी थी।

– अप्रैल-जून में इन सात शहरों में 19,635 आवासीय यूनिट की बिक्री हुई, जो सालभर पहले 10,753 यूनिट थी। हालांकि जनवरी-मार्च के अप्रैल-जून में बिक्री में 23 फीसद की गिरावट दर्ज की गई। जनवरी-मार्च में 25,583 यूनिट की बिक्री की गई थी।

– जनवरी-जून में 45,218 आवासीय यूनिट की बिक्री की गई, सालभर पहले 38,204 यूनिट थी। 2020 में कोरोना के कारण जनवरी-मार्च की तुलना में अप्रैल-जून में बिक्री में 61 फीसद की गिरावट दर्ज की गई थी। जनवरी-मार्च, 2020 में 27,451 यूनिट और अप्रैल-जून, 2020 में 10,753 यूनिट की बिक्री हुई थी।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here