Publish Date: | Sat, 03 Jul 2021 06:09 PM (IST)

Fact Check: एक फेक मैसेज यह दावा कर रही है कि मोदी सरकार कोविड राहत योजना (Covid Relief Scheme) के तहत प्रत्येक नागरिक को चार हजार रुपए दे रही है। सोशल मीडिया पर यह आग की तरह फैल रही है। संदेश में कहा गया है कि भारत सरकार द्वारा कोरोना केयर फंड योजना (Corona Care Fund Scheme) के तहत सभी को 4,000 की राशि दी जा रही है। वायरल पोस्ट में कहा गया है, ‘फॉर्म भरें और तुरंत 4000 रुपए पाएं।’ हालांकि मोदी सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। यह वायरल हो रहा मैसेज फर्जी है।

क्या किया गया दावा?

केंद्र सरकार कोरोना केयर फंड योजना के तहत सभी नागरिकों को 4,000 रुपए दे रही है।

क्या है तथ्य?

सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है।

जानिए क्या है सच्चाई?

एक व्हाट्सएप मैसेज काफी वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा कि मोदी सरकार कोरोना केयर फंड योजना के तहत सभी को 4,000 रुपए की राशि प्रदान कर रही है। यह एक झूठ दावा है। सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है। प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) फैक्ट चेक हैंडल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। केंद्र सरकार ने कोविड की दूसरी लहर के बीच अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए 6.29 लाख करोड़ रुपए के प्रोत्साहन पैकेज को मंजूरी दी है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बीते दिनों छोटे और मध्यम व्यापारियों के लिए 1.5 लाख करोड़ रुपए अतिरिक्त ऋण, स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए अतिरिक्त धन, पर्यटन एजेंसियों और गाइडों को कर्ज और छूट की घोषणा की थी।

बता दें इंटरनेट पर प्रचलित गलत सूचनाओं और फर्जी खबरों पर अंकुश लगाने के लिए पीआईबी ने दिसंबर 2019 में फैक्ट चेक शाखा की शुरुआत की। इसका उद्देश्य सरकार की नीतियों और योजनाओं के संबंधित गलत सीचनाओं की पहचान करना है, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here