Publish Date: | Sun, 04 Jul 2021 10:16 PM (IST)

Farmers Protest: मोदी सरकार के लिए संसद का मॉनसून सत्र आसान नहीं रहनेवाला है। एक तरफ संसद के भीतर विपक्षी दल कोरोना और वैक्सीन के प्रबंधन से लेकर पेट्रोल-डीजल की महंगाई के मुद्दे पर सरकार को घेरने की तैयारी में हैं, तो दूसरी तरफ संसद के बाहर किसानों ने मोर्चा खोलने का फैसला किया है। संयुक्त किसान मोर्चा ने रविवार को बड़ा एलान करते हुए कहा कि मॉनसून सत्र के दौरान रोजाना कम से कम 200 किसान कृषि कानूनों के खिलाफ संसद के बाहर प्रदर्शन करेंगे। संयुक्त किसान मोर्चा ने विपक्षी सांसदों को भी चेतावनी देते हुए कहा है कि सदन में उनकी आवाज उठाएं, अन्यथा इस्तीफा देने की सोचें। केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के विरोध में चालीस से ज्यादा किसान संगठन, संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में पिछले कई महीने से प्रदर्शन कर रहे हैं।

विपक्ष से सहयोग की अपील

संयुक्त किसान मोर्चा ने रविवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि सत्र शुरू होने के दो दिन पहले सदन के अंदर कानूनों का विरोध करने के लिए सभी विपक्षी सांसदों को एक चेतावनी पत्र दिया जाएगा। इसमें उनसे कहा जाएगा कि संसद का बर्हिगमन कर केंद्र सरकार को फायदा न पहुंचाएं। रोजाना हमारी मांगें संसद में उठायें और जब तक सरकार इस मुद्दे का समाधान नहीं करती, तब तक सत्र को नहीं चलने दें। किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि जब तक वे हमारी मांगें नहीं सुनेंगे, तो हम संसद के बाहर लगातार विरोध प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक किसान संगठन के पांच लोगों को विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए ले जाया जाएगा.

उठेगा महंगाई का मुद्दा

वहीं, संयुक्त किसान मोर्चा ने पेट्रोल, डीजल और एलपीजी सिलेंडर की बढ़ती कीमतों के खिलाफ आठ जुलाई को देशव्यापी विरोध का भी आह्वान किया है। मोर्चा ने लोगों से राज्य के और राष्ट्रीय राजमार्गों पर सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक बाहर आने और अपने वाहन को वहां लगाने को कहा है। किसान नेताओं ने अपील की है कि इस दौरान आपके पास जो भी वाहन हो – ट्रैक्टर, ट्रॉली, कार, स्कूटर, बस, उसे निकटतम राज्य या राष्ट्रीय राजमार्ग पर लाएं और वहां पार्क करें। लेकिन, ट्रैफिक जाम न लगाएं। उन्होंने विरोध में एलपीजी सिलेंडर लाने को भी कहा।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here