डिजिटल डेस्क, ओटावा। कनाडा के पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग के अनुसार, कनाडा ने तीन सफेद पूंछ वाले हिरणों में कोविड-19 का पहला मामला पाया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को नेशनल सेंटर फॉर फॉरेन एनिमल डिजीज ने कनाडा में तीन सफेद पूंछ वाले हिरणों में सार्स-सीओवी-2 के पहले मामले का पता लगाने की पुष्टि की।

इन हिरणों का नमूना 6 से 8 नवंबर के बीच क्यूबेक के एस्ट्री क्षेत्र में लिया गया था। सार्स-सीओवी-2 के नमूने दक्षिणी क्यूबेक में पंजीकरण स्टेशन के माध्यम से एकत्र किए गए थे। अमेरिका निष्कर्षो के की समान, हिरण ने बीमारी के लक्षणों का कोई सबूत नहीं दिखाया और सभी स्पष्ट रूप से स्वस्थ थे। पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन कनाडा ने बुधवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, चूंकि यह कनाडा में वन्यजीवों में सार्स-सीओवी-2 की पहली पहचान है, जंगली हिरणों की आबादी में वायरस के प्रभाव और प्रसार की जानकारी वर्तमान में सीमित है।

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह खोज मानव-पशु इंटरफेस पर इसके बारे में समझ बढ़ाने के लिए वन्यजीवों में सार्स-सीओवी-2 के लिए चल रही निगरानी के महत्व पर जोर देती है। यह वायरस विश्व स्तर पर कई जानवरों की प्रजातियों में पाया गया है, जिनमें बिल्लियां, कुत्ते, फेरेट्स और चिड़ियाघर के जानवर जैसे बाघ, शेर, गोरिल्ला, कौगर, ऊदबिलाव शामिल हैं।

(आईएएनएस)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here