हम सभी अपने मोबाइल (Mobile Screenshot) और पीसी से स्क्रीनशॉट तो लेते ही होंगे, और ये बहुत सिंपल भी होता है. कोई भी इंसान Android या iOS डिवाइस का इस्तेमाल करता है वो आसानी से स्क्रीनशॉट ले सकता है. हम जब स्क्रीनशॉट लेते हैं तो उसी स्क्रीन का पिक्चर क्लिक होती है जो हमे दिखाई पड़ती हैं, लेकिन अगर डिवाइस पर स्क्रॉलिंग या लंबे स्क्रीनशॉट की जरूरत हो तो, अभी तक इसके लिए कोई फीचर उपलब्ध नहीं था. लेकिन सौभाग्य से, एंड्रॉइड 12 की शुरुआत के साथ ही यूजर्स अब इस फीचर का भी लाभ उठा सकते हैं.

आपको बता दें कि अभी तक स्क्रॉलिंग स्क्रीनशॉट की सुविधा वनप्लस, सैमसंग और अन्य उपकरणों पर उपलब्ध थी. लेकिन ये सुविधा Google Pixel और अन्य उपकरणों पर उपलब्ध नहीं थी.

(ये भी पढ़ें- बड़ी छूट पर मिल रहा है Samsung का 5000mAh बैटरी वाला दमदार स्मार्टफोन, कीमत 8 हज़ार से कम)

लॉन्च के समय एंड्रॉयड 12 नहीं करता था स्क्रॉलिंग फीचर को सपोर्ट:
गूगल क्रोम ने जब एंड्रॉइड 12 का अनावरण किया था तो उस समय स्क्रॉलिंग फीचर का सपोर्ट नहीं दिया था. ये सुविधा अभी भी उपलब्ध नहीं थी जब कंपनी ने अपना तीसरा बीटा लॉन्च किया था. लेकिन अब इस  टेक कंपनी ने आखिरकार क्रोम में एंड्रॉयड 12 के स्क्रॉलिंग स्क्रीनशॉट के लिए सपोर्ट शुरू कर दिया है.

इससे पहले, नीचे-बाएं तरफ दिए गए स्क्रीनशॉट प्रीव्यू में ‘कैप्चर मोर’ बटन क्रोम में दिखाई नहीं देता था. लेकिन अब ये शेयर और एडिट आइकन के बगल में शो होता है. इसके बाद ये उसी फुल-स्क्रीन व्यूअर पर जाएगा जहां आप सीधे एडिट, सेव और शेयर विकल्प प्राप्त कर सकते हैं.  इसके अलावा आप ये भी चुन सकते हैं कि स्क्रीनशॉट के लिए आपको कितने हिस्से चाहिए.

Android 12 पर उपलब्ध होगा ये फीचर
आप इस सुविधा का इस्तेमाल किसी भी Android डिवाइस पर तब तक कर सकते हैं, जब तक ये Android 12 पर चलता हो. OnePlus सहित कुछ अन्य स्मार्टफ़ोन पर स्क्रॉलिंग स्क्रीनशॉट लिया जा सकता हैं और उन्हें भेजने से पहले एडिट किया जा सकता हैं. वनप्लस यूज़र्स को बस अपने फोन का वॉल्यूम और पावर बटन को एक साथ दबाकर रखना होगा.

(ये भी पढ़ें-WhatsApp पर कभी न करें ये 8 गलतियां, हमेशा के लिए बैन हो सकता है आपका अकाउंट!)

Android पर स्क्रॉलिंग स्क्रीनशॉट कैसे लें सकते हैं?
ऐप को डाउनलोड करने के बाद उसे ओपन करें. इसके बाद आपसे फ्लोटिंग विंडो ऑप्शन को इनेबल करने की परमिशन मांगी जाएगी. अब आपको स्पीड मोड दिखाई देगा, जिसे लॉन्ग स्क्रीनशॉट लेने से पहले आपको टैप करना होगा.

इसके बाद एक ग्रीन स्टार्ट बटन दिखाई देगा, जो आपको हर ऐप पर दिखाई देगा. इसकी मदद से आप किसी भी ऐप से स्क्रॉलिंग स्क्रीनशॉट ले सकते हैं.

Tags: Android, Google, Google chrome, Tech news





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here