Bihar Panchayat Chunav Result । बिहार पंचायत चुनाव के 10वें चरण के लिए 8 दिसंबर को हुई वोटिंग की मतगणना शुरू हो चुकी है। 10 वें चरण में बिहार के 34 जिलों के 53 प्रखंडों में मतदान हआ था। इसमें जिला परिषद सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य, सरपंच और पंच के कुल 24,820 पदों पर मतदान हो हुआ था। साथ ही इस चरण में 2,953 सीटों पर निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। सुबह से काउंटिंग शुरू हो चुकी है और संवेदनशील मतगणना स्थलों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। बिहार में फिलहाल इन जिलों के प्रखंडों में काउंटिंग हो रही है, जिसके ताजा अपडेट आप यहां देख सकते हैं –

बक्सर के सिमरी प्रखंड की केशोपुर पंचायत से रानी देवी मुखिया पद से जीती चुकी है। रानी देवी को कुल 2216 वोट मिले हैं। दूसरे स्थान पर रहे शिवानंद यादव को कुल 1189 वोट मिले हैं। 1027 मतों के अंतर से रानी देवी विजयी हुई हैं। रिजल्ट जानने के लिए काउंटिंग सेंटर के बाहर प्रत्याशी और उनके समर्थक भी धीरे-धीरे पहुंच रहे हैं। सुरक्षा-व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

आरा के भोजपुर के बधरा प्रखंड में भी बदलाव का दौर जारी है। दो पंचायतों के चुनाव परिणाम आ गए हैं। दोनों में नवागंतुकों को मुखिया चुना गया है। खवासपुर पंचायत के मुखिया पद से किरण देवी नए चेहरे के तौर पर जीती हैं। उन्हें 2800 से ज्यादा वोटों की बढ़त मिली है। सोहरा पंचायत से मोहन शर्मा नए चेहरे के रूप में चुनाव जीत गए हैं।

बागदहारा पंचायत से मुखिया पद के लिए कुलसुम और काकन से सबिहा को चुना गया है। निवर्तमान मुखिया को दोनों स्थानों पर हार का सामना करना पड़ा। सबिहा महज 11 वोटों से जीतीं। सबिहा को 2382 मत मिले जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी अब्दुस को 2371 मत मिले।

अररिया जिले के जोकीहाट प्रखंड के दसवें चरण में हुई पंचायत चुनाव की मतगणना को लेकर मतगणना हॉल के बाहर समर्थकों व मतगणना एजेंटों की भीड़ उमड़ पड़ी। मतगणना स्थल पर जोकीहाट थाने के एसएचओ घनश्याम कुमार और महलगांव थाने के गुलाम शाहबाज, थानेदार, सदर थाना आदि को अपने बल के साथ तैनात किया गया है।

जोकीहाट प्रखंड का पहला परिणाम तरण पंचायत से आया। जोकीहाट प्रखंड में शाहिद ने निवर्तमान सरदार मेराज को हराया। पूर्व मंत्री और राजद नेता सरफराज आलम के साले नाजिम को करारी हार का सामना करना पड़ा।

कुल 93725 लोगों ने चुनाव में आजमाई किस्मत

बिहार पंचायत चुनाव के 10वें चरण में 93,725 लोगों ने अपनी किस्मत आजमाई, जिसमें 42,953 पुरुष और 50,772 महिलाएं शामिल हैं। इस चरण में 42,953 पुरुष उम्मीदवारों में से 24,378 ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए, 3,293 मुखिया पद के लिए, 3,484 पंचायत समिति सदस्य पद के लिए, 801 उम्मीदवार जिला परिषद पद के लिए, 8,255 उम्मीदवार हैं।

116 पदों के लिए नहीं मिले आवेदन

वहीं बिहार पंचायत चुनाव के 10वें चरण में 116 पदों के लिए किसी भी उम्मीदवार द्वारा नामांकन पत्र जमा नहीं करने के कारण उक्त 116 पद रिक्त रह गए, जिसमें ग्राम पंचायत सदस्य के पद के लिए 2 और ग्राम कचहरी पंच के पद के लिए 114 पद शामिल हैं।

34 जिलों के इन प्रखंडों में जारी है मतगणना

पटना: (घोसवरी, अथमलगोला, मोकामा, बेलछी)

बक्सर: (सिमरी)

रोहतास: (करहगर, राजपुर)

नालंदा: (रहुई, कतरीसराय)

कैमूर: (भभुआ)

भोजपुर: (बड़हरा)

गया: (बाराचट्टी, मोहनपुर)

नवादा: (रोह)

औरंगाबाद: (देव, कुटुंबा)

सारण: (अमनौर, मढ़ौरा)

सिवान: (महराजगंज, दरौंदा)

गोपालगंज: (बरौली)

वैशाली: (महनार, पटेढ़ी बेलसर)

मुजफ्फरपुर: (औराई)

पूर्वी चंपारण: (बंजरिया, चिरैया, बनकटवा)

पश्चिमी चंपारण: (मंझौलिया)

सीतामढ़ी: (सोनवर्षा)

शिवहर: (तरियानी, जि प्र नि क्षे-7)

दरभंगा: (गौड़ाबरौम, घनश्याम पुर)

मधुबनी: (मधेपुर, घोघरडीहा)

समस्तीपुर: (बिथान, सिंघिया)

सुपौल: (मरौना, निर्मली)

सहरसा: (सलखुआ)

मधेपुरा: (चौसा, पुरैनी)

किशनगंज: (कोचाधामन)

पूर्णिया: (बैसा)

कटिहार: (बारसोई)

अररिया: (जोकिहाट)

लखीसराय: (पिपरिया)

शेखपुरा: (घाटकुसुम्भा, शेखपुरा जि.प्र.नि.क्षे संख्या – 5)

बेगूसराय: (बछवाड़ा, मंसूरचक)

खगड़िया: (चौथम, जि प्र नि क्षे संख्या – 9 और 10)

भागलपुर: (कहलगांव)

बांका: (बेलहर)

Posted By: Sandeep Chourey

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here