Modi Cabinet Expansion से पहले ही शिक्षा मंत्री रमेश पोखरीयाल निशंक, देबोश्री चौधरी, संतोष गंगवार समेत कई नेताओं की छुट्टी, कैबिनेट में मंत्रियों की औसत उम्र होगी 58 वर्ष

नई दिल्ली। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल को दो साल पूरे होने के बाद पहली बार केंद्रीय कैबिनेट ( Modi Cabinet Expansion ) का विस्तार और बदलाव होने जा रहा है। बुधवार शाम 6 बजे मोदी कैबिनेट में बदलाव होगा और नए मंत्री राष्ट्रपति भवन में शपथ लेंगे। शपथ समारोह से पहले ही मोदी कैबिनेट से कई मंत्रियों की छुट्टी कर दी गई है। इसमें शिक्षा मंत्री रमेश पोखरीयाल निशंक, संतोष गंगवार समेत अन्य मंत्री शामिल हैं।

नई कैबिनेट में कई युवा चेहरों को मौका मिल सकता है, साथ ही अगले साल जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होना है उसकी छाप भी मंत्रिमंडल विस्तार और बदलाव में देखने को मिलेगी।

यह भी पढ़ेंः Modi Cabinet Expansion: शाम 6 बजे मोदी 2.0 के पहले कैबिनेट का विस्तार, 22 नए चेहरे हो सकते हैं शामिल

इन नेताओं की कैबिनेट से छुट्टी
कैबिनेट विस्तार से पहले नेताओं की छुट्टी का क्रम भी जारी है। एक दिन पहले जहां केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत को राज्यपाल बनाकर कैबिनेट से छुट्टी दी गई। वहीं बुधवार को पश्चिम बंगाल से सांसद देबोश्री चौधरी और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरीयाल निशंक की छुट्टी भी कर दी गई है। निशंक की सेहत ठीक नहीं होने की वजह से उन्हें कैबिनेट से हटाया गया है।

केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने भी इस्तीफा दे दिया है। इसके साथ ही सदानंद गौड़ा को भी हटाया गया है। केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने उम्र का हवाला देते हुए मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। गंगवार के इस्तीफे से साफ हो गया है कि यूपी कोटे से किसी नए चेहरे को शामिल किया जा सकता है।

रेस से बाहर हुए सुशील मोदी

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी भी कैबिनेट में शामिल होने वाले नेताओं की दौड़ से बाहर हो गए हैं। उन्हें अब तक दिल्ली नहीं बुलाया गया है, वे पटना में ही हैं। ऐसे में ये साफ हो गया है कि इस बार उन्हें मोदी कैबिनेट में जगह नहीं मिली है।

14 मंत्रियों की उम्र 50 वर्ष से कमट
मोदी कैबिनेट में जिन नए मंत्रियों को शामिल किए जाएगा। उसमें युवा चेहरों को ज्यादा तवज्जो दी जा रही है। बताया जा रहा है कि कैबिनेट में 14 मंत्रियों की उम्र 50 वर्ष से कम होगी। वहीं मौदी कैबिनेट की औसत उम्र 58 वर्ष होगी। इसके अलावा 11 महिलाएं मोदी कैबिनेट का हिस्सा बनेंगी।कैबिनेट में 18 पूर्व राज्य मंत्रियों को जगह दी जाएगी। अल्पसंख्यक कोटे से 5 मंत्री होंगे।

इनको मौका और प्रमोशन
मोदी कैबिनेट में मीनाक्षी लेखी की भी एंट्री हो सकती है। इसके अलावा उत्तराखंड से अजय भट्ट को भी मौका मिल सकता है। यही नहीं अनुराग ठाकुर को प्रमोशन किया जा सकता है। जी रेड्डी, हरदीप सिंह पुरी, मनसुख मांडविया का कद भी बढ़ाया जा सकता है।

कई नेता पहुंचे पीएम आवास

बुधवार सुबह से ही मोदी कैबिनेट को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई थी। दिल्ली पहुंचे तमाम नेता एक-एक कर के पीएम आवास पर हुई अहम बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे। इसमें कांग्रेस से बीजेपी में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया, नारायण राणे, सर्बानंद सोनोवाल, पशुपतिनाथ पारस पीएम आवास पहुंचे। इस बैठक में अमित शाह, नितिन गडकरी, जेपी नड्डा समेत कई बड़े नेता मौजूद रहे।

यह भी पढ़ेंः दिलीप कुमार के निधन पर राष्ट्रपति से लेकर पीएम मोदी तक तमाम नेताओं ने दी श्रद्धांजिल, जानिए किसने क्या कहा

नेताओं को भेजा गया न्योता, वेशभूषा भी बताई
शपथ समारोह के लिए तमाम नेताओं को न्योता भेजा गया है। इस आतमंत्रण में समारोह की जगह, समय के साथ-साथ वेशभूषा की भी जानकारी दी गई है। निमंत्रण में आप देख सकते हैं, वेशभूषा के लिए लिखा है कि औपचारिक और गर्मियों की सामारोहिक पौषाक।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here