डिजिटल डेस्क, अंकारा। तुर्की के नवनियुक्त ट्रेजरी और वित्त मंत्री नुरेद्दीन नेबाती ने मौजूदा मुद्रा संकट के बीच कई कारोबारियों से मुलाकात की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार बैठक  जिसमें कुछ निजी और सार्वजनिक बैंक प्रतिनिधियों और महाप्रबंधकों की उपस्थिति भी देखी गई। इस्तांबुल में बंद दरवाजे में आयोजित की गई। प्रेस रिपोर्ट में कहा गया है कि नेबाती ने कारोबारियों को मौजूदा आर्थिक स्थिति को संबोधित करने के लिए निवेश, उत्पादन और रोजगार बढ़ाने के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में जानकारी दी।

एनटीवी ब्रॉडकास्टर के मुताबिक नए मंत्री ने कारोबारी जगत की मांगों को भी सुना। तुर्की लीरा वर्ष की शुरूआत के बाद से अमेरिकी डॉलर के मुकाबले मूल्य में 45 प्रतिशत से अधिक गिर गया है और पिछले तीन महीनों में घाटा ज्यादा हुआ है क्योंकि केंद्रीय बैंक ने लगातार ब्याज दरों में कटौती की। शनिवार को एक डॉलर का कारोबार 13.88 लीरा पर हुआ था।

लीरा की कीमत गिरने के कारण बुनियादी आवश्यकताओं सहित लगभग हर वस्तु की कीमतों में बढ़ोतरी की है, नवंबर में वार्षिक मुद्रास्फीति दर 21.31 प्रतिशत तक पहुंच गई है। पिछले हफ्ते राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने नेबाती को ट्रेजरी और वित्त मंत्री के रूप में नियुक्त किया था। जब उनके पूर्ववर्ती लुत्फी एलवान ने मुद्रा की भारी गिरावट के बीच इस्तीफा दे दिया था।

 

(आईएएनएस)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here