डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। ओमिक्रॉन धीरे-धीरे दुनिया के ज्यादातर देशों में अपने पैर पसार रहा है। ब्राजील के बाद अब सऊदी अरब में ओमिक्रॉन का पहला केस सामने आया है, जिसमें 1 मरीज की पुष्टि कोरोना के नए वेरिएंट के तौर पर की गई है। यह पहला केस उत्तरी अफ्रीकी देश से आए नागरिक में मिला है। सऊदी अरब की तरफ से बुधवार को ये जानकारी दी गई। 

बता दें कि, इस नए वेरिएंट की पुष्टि को लेकर सऊदी अरब की सरकारी न्यूज एजेंसी ने जानकारी देते हुए कहा कि, ये पहला केस उत्तरी अफ्रीकी देश से आए नागरिक में मिला है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, जिस व्यक्ति में ओमिक्रॉन की पुष्टि की गई है, उसके संपर्क मे आए सभी लोगों को क्वारंटीन कर दिया गया है। माना जा रहा कि, गल्फ देशों में ये ओमिक्रॉन का पहला मरीज है। वहीं दक्षिण अफ्रीका समेत इस नए वेरिएंट ने अब तक 14 देशों में अपने पैर पसार लिया है।

ब्राजील और नीदरलैंड में भी ओमिक्रॉन
नीदरलैंड के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को जानकारी देते हुए कहा कि, लगभग 9 दिन पहले नीदरलैंड में 2 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। ये दोनों संक्रमित दक्षिण अफ्रीका से नीदलैंड आए थे। वहीं ब्राजील में भी दो ओमिक्रॉन संक्रमित मरीज सामने आए है, जो दक्षिण अफ्रीका से यात्रा करके लौटे थे। बता दें कि, दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, जिम्बॉब्वे, नामीबिया, लेसोथो, इस्वातिनी, मोज़ाम्बिक और मलावी में ओमिक्रॉन ने अपने पैर पसार रखे है।

यात्रा प्रतिबंध नहीं है ओमिक्रॉन से बचाव का रास्ता
बता दें कि, ओमिक्रॉन का पहला केस दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था और इस नए वेरिएंट से सबसे ज्यादा दक्षिण अफ्रीका ही प्रभावित है, जिस वजह से अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई देशों ने अफ्रीकी देशों की यात्रा पर कड़ा प्रतिबंध लगा दिया है। लेकिन, इसे लेकर WHO ने कहा कि, यात्रा प्रतिबंध लगाकर ओमिक्रॉन के प्रसार को नहीं रोका जा सकता है। हमें इसके लिए व्यापक तैयारी करनी होगी। 

India defers resumption of international flights with an eye on Covid-19 variants | Latest News India - Hindustan Times

भारत सरकार को फैसला
भारत में भी ओमिक्रॉन को लेकर तैयारी शुरु कर दी गई है। बताया जा रहा था कि, 15 दिसंबर से देश में अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरु होने वाली है। लेकिन, कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते कहर को देखते हुए भारत सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी है और ये 15 दिसंबर से शुरु नहीं होगी। 

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here