Publish Date: | Sun, 12 Dec 2021 04:19 PM (IST)

Omicron in India: देश में कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से पांव पसारता जा रहा है। रविवार को महाराष्ट्र के नागपुर में भी एक 40 साल का शख्स कोरोनावायरस के इस वेरिएंट से संक्रमित पाया गया है। आपको बता दें कि नागपुर में ओमिक्रॉन वेरिएंट का ये पहला मामला है। रविवार को चंडीगढ़, आंध्र प्रदेश और उसके बाद कर्नाटक में भी एक अन्य मरीज ओमीक्रोन से ग्रसित मिला। अब नागपुर से एक और मामले की पुष्टि होने के बाद आज ओमिक्रॉन के सामने आये मामलों की संख्या बढ़कर 4 हो गई है। इसके साथ ही देश भर में ओमिक्रॉन पीड़ितों की संख्या 37 पहुंच गई है।

चंडीगढ़ (Chandigarh) में जो युवक ओमिक्रॉन पॉजिटिव मिला है वह इटली से आया था। 20 वर्षीय इस युवक को फाइजर वैक्सीन (Pfizer Vaccine) की दोनों डोज लग चुकी हैं। चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक युवक की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई थी, जिसकी रिपोर्ट अब आई है। उसका इलाज किया जा रहा है।

उधर, आयरलैंड से आंध्र प्रदेश पहुंचा 34 साल का एक विदेशी पर्यटक भी ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया है। यह शख्स आयरलैंड से मुंबई होते हुए 27 नवंबर को विशाखापट्‌टनम पहुंचा था। मुंबई एयरपोर्ट पर हुए RT-PCR टेस्ट में यह शख्स निगेटिव पाया गया था। लेकिन विशाखापट्‌टनम में हुए टेस्ट में पॉजिटिव मिलने पर सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए हैदराबाद भेजा गया, जहां ओमिक्रॉन संक्रमण की पुष्टि हुई।

देश में रविवार को जो तीसरा मरीज मिला, वह साउथ अफ्रीका से लौटा है। 34 साल के इस युवक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसके बाद उसकी जीनोम सीक्वेंसिंग की गई। ओमिक्रॉन पॉजिटिव मिलने के बाद उसे आइसोलेट कर दिया गया है। साथ ही युवक के संपर्क में आए 20 लोगों की भी जांच की गई है।

Posted By: Shailendra Kumar

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here