Updated: | Thu, 01 Jul 2021 05:38 PM (IST)

प्राइवेट कर्मचारियों की बचत का अहम हिस्सा पीएफ अकाउंट में जाता है। इसमें एक हिस्सा कर्मचारी की सैलरी से कटता है और उतना ही पैसा कंपनी की तरफ से जमा करवाया जाता है। वहीं जब कोई प्राइवेट कर्मचारी एक नौकरी छोड़कर दूसरी कंपनी में नौकरी करता है तो एक यूएएन होने के बाद भी उसके खाते में कई अकाउंट जनरेट हो जाते हैं। ऐसे में जब भी कर्मचारी को पैसे निकालने होते हैं तो उन्हें अपने सभी अकाउंट का पैसा एक खाते में जमा करना होता है। अलग अलग अकाउंट से एक ही अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के बाद भी कुछ पैसा उन्हीं अकाउंट रह जाता है। इसमें कुछ बातों का ध्यान जरूरी होता है। यहां हम आपको इन्हीं सावधानी के बारे में बता रहे हैं।

कैसे ट्रांसफर करें पैसे

अपने सभी अकाउंट का पैसा एक ही अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए आपको सभी अकाउंट में एक्जिट डेट अपडेट करनी पड़ती है। इससे ईपीएफओ को पता चलता है कि आपने नौकरी छोड़ दी है। ईपीएफओ की वेबसाइट में Manage ऑप्शन में जाकर Mark Exit के ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने कंपनी छोड़ने की दिनांक चुन सकते हैं। इसके बाद होम पेज में जाकर Online Services का ऑप्शन चुनें। अब One Member- One EPF Account पर क्लिक करें और एक-एक करके सभी अकाउंट का पैसा एक ही खाते में ट्रांसफर कर लें।

पेंशन के पैसे के लिए है अलग व्यवस्था

जब आप नौकरी छोड़ते समय अपना पूरा पैसा एक अकाउंट में ट्रांसफर करते हैं, तब आपके पीएफ का पैसा ट्रांसफर हो जाता है। हालांकि पेंशन का पैसा पुराने अकाउंट में ही रहता है। इसी वजह से जब आप पेंशन फंड का पैसा निकालने के लिए अप्लाई करते हैं तो उस वक्त इसके लिए अलग व्यवस्था होती है। पीएफ का पैसा ट्रांसफर करने के बाद अपने पेंशन का पैसा न भूलें और समय आने पर इस पैसे को भी निकाल लें।

7 से 30 दिन में ट्रांसफर होते हैं पैसे

आमतौर पर पीएफ फंड ट्रांसफर करने में 7 से 30 दिन तक का समय लगता है। इसमें पहले आपकी वर्तमान कंपनी इसे अप्रूव करती है और फिर पीएफ अकाउंट इसे आगे प्रोसेस करता है। इसमें 7 दिन से 30 दिन का समय लगता है।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here