Updated: | Wed, 07 Jul 2021 07:28 AM (IST)

Post Office Scheme: हर माता-पिता का सपना होता है कि उनका बच्चा अच्छे से पढ़ लिखकर भविष्य में उनका नाम रोशन करे। लेकिन बढ़ती मंहगाई बच्चों की पढ़ाई में रोड़ा पैदा कर सकती है। अगर आप भी अपने बच्चों की पढ़ाई में खर्च होने वाले पैसों से परेशान हैं तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम की सहायता से आसानी से आप अपने बच्चे की पढ़ाई का खर्चा उठा सकते हैं। ये योजना उन लोगो के लिए अच्छी है जो कम जोखिम के साथ मुनाफा चाहते हैं।

MIS एक ऐसी योजना है, जिसमेें एक बार पैसा लगाकर आप हर महीने ब्याज का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस के इस खाते से आपको कई तरह के फायदे मिल रहे हैं। खास बात तो यह है कि इस खाते को आप 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के नाम खोल सकते हैं। इस तरह से अगर आप अपने बच्चे का पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाते हैं तो उससे मिलने वाले हर माह के इंटरेस्ट से उसकी ट्यूशन की फीस भर सकते हैं या फिर उसे किसी भी अन्य जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

खाते से जुड़ी जरूरी जानकारी

अपने नजदीकी किसी भी डाकघर में आप इस खाते को खुलवा सकते हैं। खाते के तहत आप कम से कम 1000 रूपये और अधिक से अधिक 4.5 लाख रूपए तक इसमें जमा कर सकते हैं। खाता खुलवाने से पहले आप इस योजना का नाम अच्छे से जान लें इसका नाम है Post Office Monthly Income Scheme इसके तहत इंट्रेस्ट रेट 6.6 प्रतिशत रहता है। अगर आपके बच्चे की उम्र 10 वर्ष से ज्यादा है तो आप उसके नाम से ये खाता खुलवा सकते हैं। वहीं अगर आपका बच्चा 10 साल से कम है तो उसकी जगह आप अपना खाता खुलवा सकते हैं। इस योेजना की मैच्योरिटी 5 साल की होती है। उसके बाद इसे बंद किया जा सकता है।

ऐसे जानें इसका गणित

इस स्कीम के अनुसार अगर आपके बच्चे की उम्र 10 वर्ष है और आप उसके नाम पर लगभग 2 लाख रूपये जमा करते हैं तो हर महीने आपको ब्याज 6.6 प्रतिशत के हिसाब से वर्तमान में 1100 रूपये बनेगा। पांच साल में अगर इस ब्याज पर नजर डालें तो यह कुल 66,000 रूपये तक होता है। खास बात तो यह है कि इतने रूपये प्राप्त करने के बाद आखिरी में आपकी मूल राशि यानी 2 लाख भी आप अंत में प्राप्त कर लेगें। तो इस तरह से अगर छोटे बच्चे के लिए 1100 रूपये हर माह मिलते हैं तो इससे आप उसकी ट्यूशन फीस आसानी से भर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में सिंगल या तीन एडल्ट मिलकर ज्वाइंट खाता खुलवा सकते हैं। अगर इस खाते में आप 3.50 लाख रूपये जमा करते हैं तो आपको वर्तमान दर से हर महीने 1925 रूपये मिलेगें। वहीं अगर 4.5 लाख रूपये जमा करते हैं तो हर माह आपको 2475 रूपये मिलेगे।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here