Updated: | Wed, 07 Jul 2021 03:49 PM (IST)

मुंबई Pritam Munde Profile। अब से कुछ देर बार प्रधानमंत्री मोदी कैबिनेट में बदलाव करने जा रहे हैं। ऐसे में महाराष्ट्र की सियासत के दो नाम सबसे ज्यादा चर्चा में हैं पहला नाम है पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे का और दूसरा नाम है भाजपा के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की बेटी प्रीतम मुंडे का। सियासी गलियारों में चर्चा है कि प्रधानमंत्री मोदी प्रीतम मुंडे को कैबिनेट में शामिल करके महाराष्ट्र में कई सियासी गणित साधने का प्रयास कर सकते हैं।

प्रीतम मुंडे के जरिए ओबीसी वोटों को साधना

भाजपा प्रीतम मुंडे के जरिए महाराष्ट्र में ओबीसी वोटों को साधने की कोशिश कर रही है। प्रीतम ओबीसी समाज में अच्छी पैठ रखती है। महाराष्ट्र में ओबीसी वोटों की दूरी के कारण ही एनसीपी को फायदा पहुंचा था। ऐसे में भाजपा महाराष्ट्र में ओबीसी चेहरे पर भरोसा जताते हुए वोटों को साधने का प्रयास कर सकती है।

OBC आरक्षण का झटका

महाराष्ट्र में सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही OBC समाज को आरक्षण के मुद्दे पर तगड़ा झटका दिया है। सुप्रीम कोर्ट पहले ही साफ कर चुका है कि ओबीसी, एससी और एसटी समुदाय को स्थानीय निकायों में 50 फीसदी से ज्यादा आरक्षण नहीं दिया जा सकता है। ऐसे ओबीसी समाज को उम्मीद थी कि केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट के फैसला के पलट देगा लेकिन केंद्र सरकार ने ऐसा नहीं किया। ओबीसी समाज की इस बात को लेकर भी नाराजगी है। प्रीतम मुंडे को मंत्री पद देकर नाराज ओबीसी समुदाय को खुश करने का प्रयास किया जा सकता है।

शिक्षित और पेशे से डॉक्टर है प्रीतम मुंडे

गौरतलब है कि प्रीतम मुंडे उच्च शिक्षित नेता और पेशे से डॉक्टर हैं और ओबीसी समाज के अलावा महिलाओं का भी प्रतिनिधित्व करती है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा वोटों से लोकसभा का चुनाव जीतने का खिताब भी प्रीतम मुंडे के पास ही है और महिलाओं के बीच वह काफी लोकप्रिय भी है। प्रीतम मुंडे को अगर केंद्रीय मंत्री बनाया जाता है तो मोदी कैबिनेट में महाराष्ट्र की तरफ से वे पहली महिला होंगी। इसके अलावा पंकजा मुंडे को भी साधने का प्रयास होगा क्योंकि पंकजा मुंडे की भाजपा से नाराजगी छुपी नहीं है। अगर प्रीतम को मंत्री पद दिया जाता है तो पंकजा की नाराजगी भी दूर हो सकती है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here