Updated: | Tue, 03 Aug 2021 10:28 AM (IST)

Rashi Parivartan 2021: ज्योतिषशास्त्र के अनुसार अंतरिक्ष में ग्रहों की स्थिति मानव जीवर पर असर डालती है, क्योंकि ग्रहों का प्रभाव सीधे तौर पर मानव की कुंडली पर पड़ता है और मानव की कुंडली का सीधा संबंध उसके जीवन से होता है और इस माह यानी अगस्त में ग्रहों की चाल का असर मेष से मीन राशि पर विशेषतौर पर पड़ने वाला है। अगस्त का महीना शुरू हो चुका है ऐसे में सिंह और कन्या राशि में एक बड़े प्रभाव का अनुमान लगाया जा रहा है। चलिए हम जानते हैं कि ज्योतिष की दृष्टि से अगस्त माह में सिंह और कन्या राशि पर क्या व्यापक प्रभाव पड़ने वाला है?

सिंह राशि में बुध ग्रह का गोचर

अगस्त माह सिंह राशि वालों के लिए असर कारक साबित होने वाला है। दरअसल इस माह इस राशि में बुध ग्रह का प्रवेश होने जा रहा है। बुध ग्रह का यह प्रवेश राशि परिवर्तन है अर्थात् बुध किसी दूसरी राशि यानी कर्क राशि में सूर्य के साथ युति बनाकर बुधादित्य योग बनाए हुए हैं, हालांकि ज्योतिष की दृष्टि से इस योग को उत्तम फल प्रदाता माना गया है। लेकिन अब इसका समय पूरा होने पर यह सिंह राशि में गोचर करने वाला है। हिन्दू पंचांग की दृष्टि से 09 अगस्त 2021 दिन सोमवार को रात्रि 01 बजकर 23 मिनट पर बुध ग्रह सिंह राशि में प्रवेश करेगा। ये खास दिन सावन का तीसरा सोमवार भी रहेगा। सिंह राशि में बुध की स्थिति 26 अगस्त 2021 दिन गुरूवार तक रहेगी। इसके बाद यह कन्या राशि में अपना परिवर्तन करेगा।

कन्या राशि में शुक्र ग्रह का प्रवेश

अगस्त का माह शुरू हो चुका है ऐसे में कन्या राशि में शुक्र ग्रह राशि परिवर्तन भी जल्द होने वाला है। 11 अगस्त 2021 दिन बुधवार की सुबह 11 बजकर 20 मिनट पर शुक्र ग्रह कन्या राशि में प्रवेश करेगा। इस राशि में शुक्र का प्रवेश दरअसल राशि परिवर्तन है यह ग्रह फिलहाल सिंह राशि में स्थित है, और 11 अगस्त को कन्या राशि में गोचर करेगा। इस दौरान ये ग्रह कन्या राशि में 06 सितंबर 2021 तक इसी अवस्था में मौजूद रहेगा। तत्पश्चात इसका राशि परिवर्तन तुला राशि में होगा।

सिंह राशि में सूर्य का प्रवेश

अगस्त माह में राशि परिवर्तन सिंह राशि के साथ भी होने जा रहा है। हिन्दू पंचांग के अनुसार 17 अगस्त 2021 दिन मंगलवार को सूर्य रात्रि 01 बजकर 05 मिनट पर प्रवेश करने जा रहा है। यह भी सूर्य का राशि परिवर्तन है इस दौरान सूर्य कर्क राशि से परिवर्तित होकर सिंह राशि में प्रवेश करने जा रहा है। सूर्य का इस तरह से राशि परिवर्तन करना संक्रांति के रूप में जाना जाता है। इसे सिंह संक्रांति भी कहते हैं। इस राशि में सूर्य 17 सितंबर तक विराजमान रहने वाले हैं।

कन्या राशि मेे बुध ग्रह का प्रवेश

बुध ग्रह 26 अगस्त 2021 दिन गुरूवार को कन्या राशि में प्रवेश करने वाला है। इसके समय की अगर बात करें तो यह परिवर्तन रात्रि 11 बजकर 08 मिनट पर होगा। बुध ग्रह का कन्या राशि में प्रवेश 22 सितंबर 2021 तक रहेगा। इसके बाद यह ग्रह कन्या से तुला राशि में परिवर्तित होगा।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here