Updated: | Sun, 04 Jul 2021 12:00 PM (IST)

Ratan Tata: शेयर मार्केट में अगर शेयर खरीदने की बात करें तो टाटा ग्रुप देश के सबसे भरोसेमंद ग्रुप में से एक है जिसकी कंपनियों के शेयरों पर आम निवेशक आंख बंद करके भरोसा कर सकते हैं। वैसे तो टाटा ग्रुप ने कई शेयर निवेशकों को मालामाल किया है। लेकिन आज हम आपसे टाटा ग्रुप की जिस कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं इसने मात्र 50 हजार रुपये के निवेश को 63 लाख रुपए में तब्दील कर दिया है। इतना जानने के बाद आपकी भी उत्सुकता बढ़ गई होगी इसके बारे में और जानने के लिए। चलिए अब विस्तारे से जानते हैं।

रतन टाटा की Tata Elxsi

Ratan Tata की जिस कंपनी की हम बात कर रहे हैं उसका नाम Tata Elxsi है, इस कंपनी ने मात्र एक साल में 386 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसका मतलब यह है कि निवेशकों की गाढ़ी कमाई को 5 गुना बढ़ा दिया है। टाटा ग्रुप की Tata Elxsi कंपनी लीडिंग डिजाइन और टेक्नोलॉजी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है, जो शेयर बाजार में अपने जबरदस्त प्रदर्शन के साथ देखने को मिल रही है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि पिछले एक साल में निफ्टी ने 50 प्रतिशत और सेंसेक्स ने 60 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

4 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ 4450 रूपये पहुंचा शेयर

Tata Elxsi कंपनी के शेयर की कीमत की अगर बात करें तो 1 जुलाई को कंपनी के शेयर 52 हफ्तों की ऊंचाई के साथ 4451 रूपए पर था। वहीं 4 फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ 4450 रूपए के साथ ये आखिरी कारोबारी दिन के हाई पर रहा। 2 जुलाई 2020 को कंपनी के शेयर की कीमत मात्र 911 रूपए थी लेकिन उसी दिन यानी 2 जुलाई 2021 को 4450 रूपए के साथ दिन के पीक पर पहुंचा। इसका मतलब यह है कि कंपनी का मार्केट कैप 27564 करोड़ रूपए पर आ गया है एवं एक साल मे कंपनी ने 386 फीसदी का रिटर्न दिया है।

निवेशक हुए मालामाल

पिछले एक साल में कंपनी ने जहां खुद की पोजीशन में लगातार वृद्धि की हैं वहीं शेयर मार्केट में इसका प्रदर्शन निवेशकों को काफी आकर्षित कर रहा है। इतना ही नहीं कंपनी ने निवेशकों को बीते साल मेें 5 गुना रिटर्न दिया है। अगर एक साल पहले किसी निवेशक ने 911 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से 5 लाख रुपए निवेश किया होता तो उसे 548 शेयर मिलते। जिनकी आज की तारीख में कुल कीमत 4450 रुपए के अनुसार 24.38 लाख रुपए हो गई होती। इससे निवेशक अच्छा खासा फायदा उठाकर मालामाल बन जाते।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here