Publish Date: | Wed, 07 Jul 2021 11:01 PM (IST)

RBI ने नियमों के उल्लंघन मामले में 14 बैंकों पर पेनाल्टी लगाई है। इनमें SBI, बंधन बैंक, इंडसइंड जैसे कई बड़े नाम शामिल हैं। इन बैंकों पर 50 लाख रुपए से लेकर 2 करोड़ रुपए तक का जुर्माना लगाया गया है। जिन बैंकों पर RBI ने पेनाल्टी लगाई है, उनमें बैंक ऑफ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, क्रेडिट सुईस, इंडियन बैंक, इंडसइंड बैंक, कर्नाटक बैंक, करूर वैश्य बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, साउथ इंडियन बैंक, जेएंडके बैंक और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक शामिल है। RBI ने 14 बैंकों पर कुल 14.5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इनमें सबसे अधिक दो करोड़ रुपये का जुर्माना बैंक ऑफ बड़ौदा पर लगाया गया है।

RBI की तरफ से जारी रिलीज में बताया गया है, “बैंकों ने जिन नियमों का उल्लंघन किया है, उनमें NBFC को लोन देने और NBFC को बैंक फाइनेंस करने से जुड़े नियमों की अनदेखी करना शामिल है।”

रिजर्व बैंक ने कहा कि एक समूह की कंपनियों के खातों की जांच के दौरान यह तथ्य सामने आया कि बैंक कुछ प्रावधानों का अनुपालन करने में विफल रहे। बैंकों को इस बारे नोटिस भी जारी किया गया था। RBI ने कहा है, “बैंकों ने लार्ज कॉमन एक्सपोजर्स की सेंट्रल रिपॉजिटरी, सेंट्रल रिपॉजिटरी ऑफ इनफॉरमेशन ऑन लार्ज क्रेडिट्स (CRILC) की रिपोर्टिंग, स्मॉल फाइनेंस बैंक की ऑपरेटिंग गाइडलाइंस से जुड़े नियमों की अनदेखी की है।” इसके साथ ही बैंकों ने बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट-1949 के सेक्शन 19(2) और सेक्शन 20(1) का उल्लंघन किया है।

ऐसा पहली बार है जब RBI ने एक साथ इतने सारे बैंकों पर पेनाल्टी लगाई है। इसकी वजह ये है कि RBI ने अब गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) को ऋण से संबंधित मुद्दे को गंभीरता से लेना शुरु किया है और इसी वजह से बैंकों पर सख्ती दिखाई गई है।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here