Updated: | Sun, 27 Jun 2021 02:27 PM (IST)

School Reopening: कोरोना की दूसरी लहर में सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला राज्य महाराष्ट्र अब इस महामारी से उबर चुका है। यहां कई गावों में महीने भर से कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। ऐसे में महाराष्ट्र सरकार इन गावों में फिर से स्कूल खोलने पर विचार कर रही है। सीएम उद्धव ठाकरे के आदेश के बाद प्रशासन यहां कोरोना के हालातों की समीक्षा कर रहा है और स्कूल खोलने की संभावनाओं पर विचार कर रहा है।

क्या बोले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि, जिन गांवों और कस्बों में लंबे समय से कोरोना वायरस के नए मामले सामने नहीं आए हैं और जहां नए संक्रमण की कोई संभावना नहीं है, वहां स्कूल और कॉलेज फिर से खोलने पर विचार किया जा सकता है। राज्य सरकार ने एक बयान में कहा, छात्र स्कूलों और कॉलेजों में जाना शुरू कर सकते हैं और महामारी से पहले की तरह कक्षाओं में भाग ले सकते हैं। सीएम ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को ऐसे गांवों और कस्बों का आकलन करने का भी निर्देश दिया, जहां स्कूलों और कॉलेजों को फिर से शुरू करने की अनुमति दी जा सकती है।

सीबीएसई के फॉर्मूले का अध्ययन करे बोर्ड

सीएम ने शिक्षा विभाग को सीबीएसई के 10वीं और 12वीं कक्षा में अंक देने वाले फॉर्मूले का भी अध्ययन करने के लिए कहा है। सीएम ने कहा है कि जल्द से जल्द शिक्षा विभाग इस संबंध में रुपरेखा तैयार करें। बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की तरह ही महाराष्ट्र में भी कोविड-19 संक्रमण के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था।

कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की जिम्मेदारी ले सकती है सरकार

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि ऐसे सभी निर्णय राज्य के लिए और मुख्यमंत्री के लिए जरूरी हैं। सीएम खुद ऐसे मामलों में विस्तार से चर्चा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री इन मामलों में व्यक्तिगत रुचि ले रहे हैं और इस पर फैसला भी वो खुद ही करेंगे। वहीं राज्य की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्ष गायकवाड़ के सामने एक प्रस्ताव भी रखा गया है। इसमें उन बच्चों का खर्च उठाने की बात कही गई है, जिन्होंने कोरोनाकाल में अपने माता और पिता दोनों को खो दिया है।

महाराष्ट्र में कोरोना की स्थिति

शनिवार को महाराष्ट्र में कोरोना के 9,812 नए मामले मिले हैं। इस दौरान 179 लोगों की मौत भी हुई है। यहां कोल्हापुर में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। यहां शनिवार को 3,826 नए मामले मिले हैं। इनमें से 1,551 केस ग्रामीण क्षेत्रों में पाए गए हैं। इस दौरान .हां 59 मौतें भी हुई हैं, जिनमें से 21 गांवों में हुई हैं।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here