Publish Date: | Sun, 27 Jun 2021 11:36 AM (IST)

Sukanya Samriddhi Yojana: भारत सरकार देश की गरीब जनता व असहाय लोगों की सुविधाओं के लिए कई तरह की योजनाओं का निर्माण करती रहती है। ऐसी ही एक योजना है, जो मात्र 1 रुपये के रोजाना निवेश से आपको लाखों का फायदा कराती है। जी हां अगर आप भी जबरदस्त मुनाफा चाहते हैं और निवेश करने को लेकर प्लान बना रहे हैं तो ‘‘सुकन्या समृध्दि योजना’’ आपके सारे सपने को साकार करेगी। इस योजना के द्वारा आप महज रोजाना 1 रूपये की बचत करके भी मुनाफा ले सकते हैं तो चलिए अब इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

केन्द्र सरकार की सुकन्या समृध्दि योजना

केन्द्र सरकार द्वारा ‘‘सुकन्या समृध्दि योजना’’ का निर्माण किया गया है, जिसे ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ओ’ स्कीम के तहत लाॅन्च किया गया है। सबसे छोटी बचत योजना की लिस्ट में सुकन्या समृध्दि योजना सबसे बेहतर ब्याज दर देने वाली योजना है। इसमे सिर्फ 250 रूपये से अकाउंट खोला जा सकता है। इसका मतलब यह है कि अगर आप रोजाना मात्र 1 रूपये की बचत करते हैं तो आप भी इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। वैसे भी किसी भी आम इंसान के लिए किसी एक वित्त वर्ष में 250 रूपये जमा कर पाना आसान होता है। बस इस बात का ध्यान दें कि किसी भी एक वित्त वर्ष में सुकन्या समृध्दि योजना खाते में एक बार या कई बार में 1.5 लाख रूपये से ज्यादा जमा नहीं कराया जा सकता है।

कितना ब्याज दिया जा रहा है

केन्द्र सरकार द्वारा संचालित सुकन्या समृध्दि योजना में 7.6 फीसदी की दर से इनकम टैक्स छूट के साथ ब्याज दिया जा रहा है। पहले इसमें 9.2 फीसदी तक ब्याज भी मिला है इतना ही नहीं बेटी की उच्चतम शिक्षा के लिए 8 साल की उम्र के बाद शिक्षा के खर्च के लिए 50 फीसदी तक पैसे निकाले जा सकते हैं। अगर आप भी अपनी बेटी के भविष्य की चिंता कर रहे हैं तो इस योजना के माध्यम से अपनी बेटी की उच्च शिक्षा व उसका भविष्य सवार सकते हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको किसी भी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खाता खोलना होगा। इसमें बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रूपये जमा के साथ खाता खोला जा सकता है। बतादें कि योजना के अंतर्गत खाता खोलने के बाद गर्ल चाइल्ड के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद जब तक उसकी शादी न हो जाए तब तक इसे चलाया जा सकता है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here