नई दिल्ली. मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम ने कुछ नए फीचर्स शुरू किए हैं. इनमें ग्रुप वीडियो कॉल भी शामिल है. टेलीग्राम पर एंड्रॉयड और iOS दोनों यूजर्स अब अपनी ग्रुप वॉयस चैट्स को वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल में बदल सकते हैं. इसके साथ ही यूजर्स नॉइस सप्रेशन और टैबलेट सपोर्ट जैसे फीचर्स का भी इस्तेमाल कर सकेंगे. यूजर्स को स्क्रीन शेयर फीचर का इस्तेमाल कर प्रेजेंटेशन देने पर स्क्रीन को शेयर करने की सुविधा भी मिलेगी. शुरुआत में टेलीग्राम पर ग्रुप वीडियो कॉल वॉयस चैट में शामिल होने वाले पहले 30 लोगों तक सीमित होगी. टेलीग्राम ने बताया है कि किसी ग्रुप में वॉयस चैट्स को अब आसानी से ग्रुप वीडियो कॉल में बदला जा सकता है. इसके लिए डिजिकैम आइकन का इस्तेमाल करना होगा.

ग्रुप वीडियो कॉल शुरू करने का तरीका

एंड्रॉयड यूजर्स उस ग्रुप के प्रोफाइल में ग्रुप वीडियो कॉल ऑप्शन को शुरू कर सकते हैं जिसमें वे एडमिन हैं। iOS को ग्रुप प्रोफाइल में दायीं ओर एक “वॉयस चैट” बटन मिलेगा. टेलीग्राम ने कुछ अन्य फीचर्स भी जोड़े हैं. इनमें एनिमेटेड बैकग्राउंड, कस्टमाइज थर्ड-पार्टी स्टीकर्स को इम्पोर्ट करना, एक अलग बॉट मेन्यू शामिल हैं. एनिमेटेड बैकग्राउंड फीचर में यूजर के मैसेज भेजने या प्राप्त करने पर बैकग्राउंड में कलर और पैटर्न में बदलाव होगा.

ये भी पढ़ें –  PMC Bank घोटाले की कहानी सुनिए, 8 साल पहले ही व्हीसलब्लोअर ने RBI को किया था आगाह, रोक सकते थे घोटाला

स्क्रीन पर किसी के वीडियो फीड को पिन करने का ऑप्शन

यूजर के पास स्क्रीन पर किसी के वीडियो फीड को पिन करने का ऑप्शन होता है ताकि वे कॉल में नए प्रतिभागी के शामिल होने पर भी फ्रंट और सेंटर में रहें. टेलीग्राम के नए फीचर से यूजर अब आपकी स्क्रीन शेयर कर सकते हैं. अगर वीडियो कॉल के दौरान उन्हें प्रेजेंटेशन देने की आवश्यकता है या वे कुछ दिखाना चाहते हैं तो यूजर्स अपने कैमरा फीड और स्क्रीन दोनों को एक साथ शेयर कर सकेंगे.

ग्रुप वीडियो कॉल में बढ़ेगी मेंबर्स की संख्या

रिपोर्ट्स के मुताबिक, टेलीग्राम का ग्रुप वीडियो कॉल फिलहाल पहले 30 लोगों तक सीमित हैं जो वॉयस चैट में शामिल होते हैं, लेकिन टेलीग्राम ने कहा कि यह संख्या जल्द ही बढ़ेगी. कंपनी ने कहा कि वह लाइव इवेंट और अन्य नए फीचर्स का समर्थन करने के लिए वॉयस चैट का विस्तार करेगी. टेलीग्राम के यूजर इन एडवांस्ड फीचर्स का इस्तेमाल स्मार्टफोन, टैबलेट और कंप्यूटर पर कर सकेंगे.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here