नई दिल्ली. हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर (Anupam Kher) ने यह दावा किया था कि ट्विटर (Twitter) पर उनके करीब 80 हजार फॉलोअर्स सिर्फ 36 घंटे में कम हो गए. 2018 में भी बॉलीवुड के शंहशाह कहलाने जाने वाले अमिताभ बच्चन ने भी यही चिंता जताते हुए कहा था कि उनके भी कई फॉलोअर्स अचानक से कम हो गए. यह तो रही सेलिब्रिटी की बात लेकिन यदि आपको भी लगता है कि आपके ट्विटर अकाउंट के फॉलोअर्स इन्हीं की तरह अचानक कम हो रहे हैं तो यह बेवजह नहीं है. इसके पीछे का राज खुद ट्विटर ने खोला है. दरअसल पिछले कुछ समय से कई यूजर्स ने इस बात की शिकायत जो उनके फॉलोअर्स में अचानक कमी को लेकर थी.

स्पैम प्रोफाइल को हटा रहा है ट्टिटर

ट्विटर का कहना है कि संभवतः इसके पीछे की वजह ट्टिटर पर मौजूद स्पैम प्रोफाइल को हटाना है. एक पोस्ट में, ट्विटर बताता है कि कंपनी खातों (सबसे अधिक मनमाने ढंग से) को वैरिफाई करने के लिए कहती है पासवर्ड या फोन नंबर से. कंपनी ने कहा, “हम स्पैम को रोकने और सभी खातों को सुरक्षित रखने में मदद के लिए नियमित रूप से ऐसा करते हैं.” इसका अनिवार्य रूप से मतलब है कि प्लेटफ़ॉर्म उन खातों की जांच करता है जो या तो ऑफ़लाइन व्यवहार को प्रोजेक्ट करते हैं या अस्थायी ईमेल आईडी के साथ बनाए गए ट्रोल खातों के रूप में कार्य करते हैं.

Twitter via SMS service बंद करना भी एक वजह

उदाहरण के लिए, पिछले साल ट्विटर ने अधिकांश देशों में एसएमएस सेवा के माध्यम से ट्विटर को बंद करने का फैसला किया था. कंपनी द्वारा एसएमएस सेवा के साथ कमजोरियों के बाद यूजर्स के ट्विटर खाते को सुरक्षित रखने के लिए निर्णय लिया गया था. ट्विटर ने नोट किया था कि इस सेवा को हटाने के कारण, कुछ यूजर्स को अपने फॉलोअर्स की संख्या में गिरावट देखने को मिल सकती है. कंपनी ने कहा था कि इन निष्क्रिय खातों को हटाने से उपयोगकर्ताओं के ट्विटर प्रोफाइल पर अधिक सक्रिय और प्रामाणिक फॉलोअर सुनिश्चित होंगे.

Published by:Amit Deshmukh

First published:



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here