नई दिल्ली. नए आईटी नियमों पर भारत सरकार से पंगा ले रही माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर  की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं. अब Twitter India पर अपने प्लेटफॉर्म के जरिए हिन्दुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगा है और दिल्ली में कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है. हिन्दू देवी के अपमान के आरोप में वकील आदित्य सिंद देशवाल ने Twitter India, इसके MD मनीष माहेश्वरी (Manish Maheshwari) और एथिस्ट रिपब्लिक (Atheist Republic) नाम के NGO के खिलाफ दिल्ली पुलिस के साइबर सेल में FIR दर्ज कराई है. FIR में कहा गया है कि NGO एथिस्ट रिपब्लिक ने मां काली की आपत्तिजनक तस्वीर पोस्ट की और इस संबंध में Twitter India की तरफ से जान-बूझकर कोई कार्रवाई नहीं की गई. इस FIR में कहा गया है कि यह कंटेंट ना सिर्फ अब्यूजिव है, बल्कि समाज में शत्रुता और दुर्भावना पैदा करने वाला है. इससे हिन्दुओं का धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं। इस शिकायत के बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

यह कहा गया शिकायत में 

शिकायत में कहा गया है कि Twitter और एथिस्ट रिपब्लिक के संस्थापक अर्मिन नवाबी मिलकर जुलाई 2011 से ही हिन्दू देवी-देवताओं की आपत्तिजनक सामग्री दिखा रहे हैं, जो Blesphemy के दायरे में आता है. एथिस्ट रिपब्लिक की प्रोफाइल हिंदू धर्म और अन्य धर्मों के बारे में इस तरह की blasphemous content से भरी है. लेकिन ट्विटर ने ऐसी सामग्री को हटाने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है. इस तरह ट्विटर साफतौर पर भारतीय कानूनों का उल्लंघन कर रहा है और इसके सहयोगी के रूप में काम कर रहा है. इस FIR में यह भी कहा गया है कि ट्विटर लगातार हिन्दुओं के खिलाफ हेट स्पीच को बढ़ावा दे रहा है और इस तरह के कंटेट को नहीं हचाकर IPC की कई घाराओं का उल्लंघन कर रहा है.

इससे पहले चाइल्ड पोर्नाग्राफी को लेकर हुई थी शिकायत 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मुश्किलें हर दिन बढ़ती ही जा रही हैं. धार्मिक भावनाएं भड़काने के इस मामले के पहले  चाइल्ड पोर्नोग्राफी को लेकर भी दिल्ली में ट्विटर (Twitter) के खिलाफ केस दर्ज किया गया था. अब ये नया मामला POCSO एक्ट और IT एक्ट के तहत दर्ज किया गया है. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग यानि NCPCR की शिकायत के बाद दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के साइबर सेल ने मामला दर्ज किया था. NCPCR ने अपनी शिकायत में कहा कि ट्विटर पर बच्चों से जुड़ा अश्लील कंटेंट लगातार पोस्ट किया जा रहा है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here