Updated: | Thu, 01 Jul 2021 01:59 PM (IST)

नई दिल्ली Unlock-Lockdown India Update । देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर अब धीमी हो चुकी है और रोज अब 50 हजार से कम कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं, साथ ही 1000 से कम मौतें हो रही हैं। यही कारण है कि देश के कई राज्यों में लॉकडाउन में छूट दी गई है, वही देश में कुछ राज्यों में अभी भी कोरोना संक्रमण की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। आइए जानते हैं देश के किन किन राज्यों में लॉकडाउन में छूट दी गई है और किन राज्यों में लॉकडाउन की पाबंदियां जारी रहेगी –

झारखंड में अनलॉक-5 में मिली रियायत

झारखंड में कम होते कोरोना संक्रमण के बाद राज्य सरकार ने अनलॉक-5 के तहत जनता को बड़ी राहत दी है। झारखंड में अब दुकानें 8:00 बजे रात तक खुलेंगी। साथ ही बस का आवागमन भी जिलों में शुरू हो चुका है। दूसरे राज्‍यों से आने वाले लोगों को 7 दिन तक क्वॉरंटाइन में रहने की अब जरूरत नहीं होगी। झारखंड में अब रेस्टोरेंट एवं बार भी आधी सीटों के साथ खुलना शुरू हो चुके हैं।

ओडिशा में बढ़ा आंशिक लॉकडाउन

ओडिशा में आंशिक लॉकडाउन 15 दिन के लिए बढ़ा दिया गया है। ओडिशा में लॉकडाउन 16 जुलाई को सुबह 5 बजे समाप्त होगा। ओडिशा में 30 जिलों को A और B नाम से 2 श्रेणियों में बांटा है। ओडिशा में 20 जिलों को A श्रेणी में रखा गया है, जहां कोरोना वायरस संक्रमण की दर 5 प्रतिशत से कम है, जबकि शेष 10 जिलों को B श्रेणी में रखा गया है। B श्रेणी वाले जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या अधिक है।

आंध्रप्रदेश में कोरोना कर्फ्यू में ढील

आंध्र प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू में ढील दे दी गई है। आंध्र प्रदेश में 13 जिलों में से 8 जिलों में 3 घंटे और कोरोना कर्फ्यू में ढील देने का फैसला किया है।

केरल में लागू रहेगा लॉकडाउन

केरल में लॉकडाउन एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है। केरल सरकार ने राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण को जारी रखने का फैसला लिया है।

नागालैंड में अनलॉक की प्रक्रिया

नागालैंड में जल्द ही अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। नागालैंड के फिलहाल कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रित है। लॉकडाउन में छूट को लेकर राज्य सरकार जल्द ही नई गाइडलाइन जारी करेगी।

हरियाणा में 5 जुलाई तक फिर सख्ती

हरियाणा में गुरुग्राम, फरीदाबाद सोनीपत रेवाड़ी महेंद्रगढ़ सहित 22 जिलों में लॉकडाउन 5 जुलाई फिर बढ़ा दिया गया है। हरियाणा सरकार ने महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा अभियान के तहत काफी रियायतों के साथ लाकडाउन 5 जुलाई तक बढ़ा दिया है। यहां कुछ जिलों में अभी भी कोराना संक्रमण के मामले निकल रहे हैं।

पंजाब में 10 जुलाई तक लॉकडाउन

डेल्टा प्लस वेरियंट के खतरे को देखते हुए पंजाब में लॉकडाउन 10 जुलाई तक बढ़ा दिया है। हालांकि इस दौरान कई छूट का भी ऐलान किया गया है। पंजाब में 1 जुलाई से 50 फीसदी क्षमता के साथ बार, पब और अहाते व होटल खोले जा सकेंगे।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here